राजस्थान चुनाव: पीएम मोदी और अमित शाह 15 दिनों में 22 जिलों का करेंगे दौरा

प्रदेश में अगले माह होने वाले विधानसभा चुनाव 2018 के लिए बीजेपी ने चुनाव प्रचार कार्यक्रमों की प्लान तैयार कर लिया है। संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने राजस्थान फतेह के लिए एक खास रणनीति बनाई है। इसके तहत राज्य की 200 विधानसभा सीटों में से 120 सीटों पर सीधे तौर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमित शाह कमान संभालेंगे। पीएम मोदी 23 नवंबर से राजस्थान दौरे की शुरुआत कर पार्टी के लिए प्रचार करेंगे। मोदी अपने दौरे के पहले चरण में 4 दिसंबर तक 10 बड़ी सभाएं करेंगे जबकि अमित शाह 12 सभाएं और रोड शो करेंगे। चुनाव प्रचार के लिए अंतिम 15 दिनों में मोदी और शाह राजस्थान के कुल 33 जिलों में से 22 जिलों का दौरा करेंगे। पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष शाह की सभी सभाएं विधानसभा स्तर पर होंगी। पार्टी के पक्ष में माहौल बनाने के लिए आयोजित होने वाली प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह की सभाएं एक साथ न होकर अलग-अलग जिलों में अलग-अलग समय पर होंगी।

news of rajasthan

Image: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह.

बीजेपी का प्रदेश में 120 सीटों पर रहेगा पूरा फोकस

बीजेपी ने राजस्थान जीतने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इफेक्ट पर दांव खेलने जा रही है।  बीजेपी की खास रणनीति के तहत सरकार बनाने के लिए जरूरी 100 सीटों के अलावा 20 सीटें ज्यादा रखकर 120 सीटों पर जीतने के लिए पूरा फोकस किया जाएगा। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की टीम ने फीडबैक और सर्वे के आधार पर राज्य के सभी 200 सीटों को तीन कैटेगरी में बांटा है। ए- कैटेगरी में वो सीटें हैं जहां बीजेपी की जीत आसान नज़र आ रही है, बी- कैटेगरी में वो सीटें रखी गई है जहां थोड़ी मेहनत करने पर जीत हासिल की जा सकती है और सी- कैटेगरी में शाह ने उन सीटों को जगह दी है जहां ज्यादा समय और संसाधन बर्बाद करने की जरुरत नही है। सी- कैटेगरी की सीटों पर पार्टी का ज्यादा फोकस नहीं होगा।

Read More: विधानसभा चुनाव में नहीं रहेगी दिव्यांग और नेत्रहीन कर्मचारियों की ड्यूटी

वसुंधरा राजे करेंगी 80 से 100 सभाएं, यूपी सीएम योगी भी आएंगे प्रचार के लिए

प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी राज्य में बीजेपी की स्टार प्रचारकों में से एक है। उनके लिए पार्टी ने 80 से 100 सभाएं रखी है, जबकि बीजेपी के चौथे बड़े स्टार प्रचारक के रुप में पहले दौर में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की 20 सभाएं रखी गई हैं। हाल ही में बीजेपी राजस्थान की महामंथन बैठक में पार्टी कार्यकर्ताओं की ओर से योगी आदित्यनाथ को चुनाव प्रचार में बुलाने के लिए कई जगह से मांग आई थी। पार्टी के आंतरिक सर्वे के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे राज्य में सबसे लोकप्रिय और भरोसेमंद चेहरा हैं। इनके प्रचारकों के अलावा केन्द्रीय स्तर के कई मंत्री, वरिष्ठ नेता, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और प्रदेश में प्रभाव रखने वाले नेता भी बीजेपी के स्टार प्रचारक होंगे। इन भरोसेमंद चेहरों के दम पर बीजेपी राजस्थान में एक बार फिर से सरकार बनाने में सफल हो सकती है।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.