news of rajasthan
Rajasthan education Minister launched water supply scheme costing 2 crores in Ajmer.

राजस्थान के शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने अजमेर के माकड़वाली में जलप्रदाय योजना का शुभारंभ किया। इस अवसर आयोजित कार्यक्रम में शिक्षा राज्यमंत्री देवनानी ने कहा कि माकड़वाली क्षेत्र में लम्बे समय से घर-घर पेयजल कनेक्शन की आवश्यकता महसूस हो रही थी। चुनाव प्रचार के दौरान हमने क्षेत्र के ग्रामीणों से वादा किया था कि इस समस्या का समाधान किया जाएगा। लम्बे समय से प्रयासों के बाद अब हमे सफलता मिली है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र को लम्बे समय से उपेक्षित रखा गया था लेकिन हमने समस्याओं को समझा और हल किया है।

news of rajasthan
Image: सवा दो करोड़ रुपये लागत की जलप्रदाय योजना का शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने शुभारंभ किया.

घर-घर जलापूर्ति योजना से जोड़ा जा रहा है माकड़वाली गांव को

शिक्षा राज्यमंत्री देवनानी ने कहा कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे चाहती हैं कि हमारे ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में समान बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हो। यह अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र का आखिरी ऐसा गांव है जिसे घर-घर जलापूर्ति योजना से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि माकड़वाली को विकसित करने में राज्य सरकार ने कोई कमी नहीं छोड़ी है। यहां करीब 7 करोड़ की लागत से विवेकानन्द मॉडल स्कूल तथा करोड़ों रूपए की लागत से सड़क, चिकित्सा एवं अन्य योजनाएं लागू की गई है। आने वाले दिनों में माकड़वाली अजमेर शहर के सैटेलाइट क्षेत्र के रूप में विकसित होगा।

Read More: राजस्थान के पहले सौर हाईब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन की हुई शुरूआत

अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में 1000 करोड़ से अधिक के हुए हैं विकास कार्य

शिक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में राज्य सरकार ने सैंकड़ों करोड़ रूपए के विकास कार्य करवाए हैं। अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में भी एक हजार करोड़ से अधिक के कार्य हुए हैं। आने वाले कुछ महिनों में सैंकड़ों करोड़ रूपए के नए कार्य करवाए जाएंगे। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने वार्ड 3 स्थित न्यू गीता कॉलोनी में विधायक कोष से नवनिर्मित सड़क का लोकार्पण भी किया। जिला प्रमुख वंदना नोगिया ने कहा कि राज्य सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में करोड़ों रूपए के विकास कार्य करवाए हैं। महात्मा गांधी नरेगा, ग्रामीण गौरव पथ, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, राजश्री योजना एवं ऐसी ही अनेक कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों को विकसित किया गया है।