aiims-results-2017

राजस्थान शिक्षा जगत में हर दिन नए आयाम स्थापित कर रहा है। शिक्षा नगरी के नाम से विख्यात राजस्थान का कोटा शहर ने एक बार फिर अपनी धाक जमाई हैं। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के परिणामों में राजस्थान के एज्युकेशन हर के रूप में विकसित कोटा का दबदबा देश भर को देखने को मिला। एम्स के नतीजों में टॉप 10 में सभी स्थानों में कोटा के छात्र भी शामिल रहे है।

कोचिंग संस्थाओं और छात्रों ने मनाया जीत का जश्न

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के परीक्षा परिणामों में कोटा के कोचिंग संस्थाओं में जमकर जश्न मनाया गया। कोचिंग संस्थाओं में जमकर ढोल ताशे बजाएं गए और छात्रों ने नाच-गाकर अपनी जीत का जश्न मनाया। एमस के नतीजों के आते ही कोटा में जश्न की तैयारियां हो गई थी और आतिशबाजी कर जश्न मनाया गया।

पहली बार कोटा से टॉप 10 में से 8 छात्र
पहली बार टॉप टेन में सभी विधार्थी कोटा से आने पर कोटा के शिक्षा के माहौल को इस परिणाम का नतीजा बताया जा रहा है। एम्स के आए नतीजों मे देशभर में पहली रैंक हासिल करने वाली निशिता पुरोहित सूरत से हैं, वे कोटा में कोचिंग कर रही थीं, वहीं दूसरे स्थान पर अर्चित गुप्ता ने और तीसरे स्थान पर तमोग्ना घोष , चौथे स्थान पर निपुर्ण चंद्र ने कब्जा जमाया।

इन सेंटर्स के लिए हुआ एम्स का एग्जाम

इस परीक्षा में जिन अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था वे अपना परिणाम एम्स की आधिकारिक बेवसाइट  aiimsexams.org पर जाकर देख सकते हैं। एम्स एंट्रेस एग्जामिनेशन फॉर एमबीबीएस कोर्स 2017 का आयोजन एम्स दि‍ल्ली, पटना, भोपाल, भुवनेश्वर, ऋषिकेश और रायपुर के मेडिकल कोर्स में एडमिशन के लिए किया गया था।
यह है एम्स परीक्षा का पेटर्न

एम्स एमबीबीएस एग्जाम में हर सही जवाब के लिए 1 नंबर मिलते हैं, जबकि तीन गलत जवाब पर एक नंबर माइनस कर दिया जाता है। जनरल कैंडिडेट के लिए मिनिमम कट ऑफ 50 प्रतिशत, ओबीसी के लिए 45 और एससी, एसटी के लिए 40 फीसदी है।

ये है टॉपर्स के नाम
टॉप 01 – निशिता पुरोहित
टॉप 02 -अर्चिता गुप्ता
टॉप 03 – तमोग्ना घोष
टॉप 04 – निपुर्ण चंद्र
टॉप 05 – हर्ष अग्रवाल
टॉप 06 – रिषव राज
टॉप 07- हर्षित आनंद
टॉप 08 – रिंकु शर्मा
टॉप 09 – अभिषेक डोगरा
टॉप 10 – मनीष मूलचंदानी