news of rajasthan
भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज आरपी सिंह 'टैक रश' को झंडी दिखा रवाना करते हुए।

बीकानेर के पॉलिटेक्निक कॉलेज में शुरु हुआ राजस्थान डिजिटफेस्ट का चौथा सीज़न, जॉब फेयर में उमड़े युवा

news of rajasthan
भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज आरपी सिंह ‘टैक रश’ को झंडी दिखा रवाना करते हुए।

राजस्थान डिजिफेस्ट का चौथा सीज़न बुधवार को बीकानेर के बीकानेर के राजकीय आईटीआई महाविद्यालय में शुरु हुआ। यह तीन दिवसीय इवेंट है जो 27 जुलाई तक चलेगा। राजस्थान डिजिफेस्ट के पहले दिन ‘टैक रश’ दौड़ का आयोजन हुआ। 2 किलोमीटर लम्बी इस रेस को अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेटर आर.पी.सिंह, आईटी विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोड़ा, महापौर नारायण चौपड़ा, बीकानेर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक बिपिनचन्द्र पाण्डेय, जिला कलक्टर डॉ.एन के गुप्ता, पुलिस अधीक्षक सवाई सिंह गोदारा ने आईटीआई कॉलेज मुख्य द्वार के पास से झंडी दिखाकर रवाना किया। दौड़ में भाग लेेने वाले युवाओं को गूगल प्ले से एप डाउनलोड करके, दौड़ के दौरान तीन स्थानों पर मोबाईल से स्कैन करना था। बड़ी संख्या में युवाओं ने पूरे उत्साह और जोश के साथ टैक रश में भाग लिया। इस दौरान जॉब फेयर भी आयोजित हुआ था जिसमें हजारों युवाओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

15 हजार युवाओं को मिलेंगे जॉब के आॅफर

news of rajasthan
राजस्थान डिजिफेस्ट के जॉब फेयर में शामिल हुए युवा।

राजस्थान डिजिटफेस्ट के अंतर्गत लगे जॉब फेयर में देशभर की 160 से ज्यादा कंपनियां हिस्सा ले रही हैं जिनके द्वारा करीब 15 हजार से ज्यादा जॉब ऑफर किए जा रहे हैं। राजस्थान डिजिटफेस्ट में 50 स्टार्टअप कंपनियां भी हिस्सा ले रही हैं। डिजिफेस्ट के पहले दिन प्रदेश के प्रदेश के विभिन्न जिलों से हजारों की संख्या में अभ्यर्थी पहुंचे। हालांकि लाइन लंबी थी लेकिन युवाओं ने पूरे जोश के साथ रजिस्ट्रेशन करवा कर शैक्षणिक योग्यता के आधार पर टोकन प्राप्त किए। प्रत्येक अभ्यर्थी को 3 विभिन्न कंपनियों में इंटरव्यू देने के लिए स्लिप प्राप्त हुई। जॉब फेयर में दसवीं, बारहवीं, आईटीआई, स्नातक, स्नातकोत्तर, बीटेक, एमसीए, एमबीए आदि शैक्षणिक योग्यताओं के आधार पर इंटरव्यू के लिए बुलाया जा रहा है। जॉब फेयर के दौरान नौकरी मिलने से वंचित रहे 100 प्रतिभागियों को चयनित कर उन्हें पांच दिवसीय निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा।

देश भर के आईटी विशेषज्ञ जुटे

news of rajasthan
news of rajasthan

युवा वैज्ञानिकों, रिसर्चर्स और स्पेस में दिलचस्पी रखने वाले युवाओं को ऊपरी वायुमंडल और ‘नियर स्पेस’ में रिसर्च के अवसर के उद्देश्य से डिजिफेस्ट में ‘नियर स्पेस सैटेलाइट‘ लॉन्च किया गया। इसमें लगे यंत्रों की मदद से युवा वैज्ञानिकों को वायुमंडल से जुडी नई-नई जानकारियां मिलेंगी। राजस्थान सरकार द्वारा प्रायोजित यह कार्यक्रम देश में स्पेस रिसर्च और रिसर्च स्टार्ट-अप के लिए नए दरवाजे खोलेगा। गुरूवार को दोपहर 2 से 5 तथा 27 को दोपहर 12 से 3 बजे तक भी इसकी लांचिंग होगी।

24 घंटे चलेगी ‘हैकाथॉन 5.0’ आईटी से लबरेज होगी मरुनगरी

news of rajasthan

राजस्थान डिजिफेस्ट के दूसरे दिन यानि आज का मुख्य आकर्षण ‘हैकाथॉन 5.0’ होगा। 24 घंटे लगातार चलने वाली इस प्रतियोगिता में देशभर के स्टूडेंट्स, कोडर्स व हैकर्स अपनी टीम के साथ भाग लेंगे। आईटीआई परिसर में जॉब फेयर का आयोजन जारी रहेगा। पॉलिटेक्निक कॉलेज में प्रदर्शनी ‘आईटी एक्सपो’ भी जारी रहेगी। 27 जुलाई तक मरुभूमि कहलाने वाली बीकानेर नगरी आईटी टेकनोलॉजी और एक्सपर्ट से लबरेज रहेगी।

Read more: Rajasthan DigiFest 5.0 Starts in Bikaner to Celebrate Innovation and Technology

LEAVE A REPLY