news of rajasthan
शिविर में कर्जमाफी के प्रमाणपत्र वितरित करते हुए उद्योग मंत्री एवं सवाई माधोपुर जिला प्रभारी मंत्री राजपाल सिंह शेखावत।
news of rajasthan
शिविर में कर्जमाफी के प्रमाणपत्र वितरित करते हुए उद्योग मंत्री एवं सवाई माधोपुर जिला प्रभारी मंत्री राजपाल सिंह शेखावत।

प्रदेश के 31 जिलों की हर एक ग्राम सेवा सहकारी समितियों सहित कुल 31 स्थानों पर सोमवार और मंगलवार को किसानों के लिए राजस्थान फसली ऋणमाफी योजना के तहत ऋणमाफी शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में किसानों को 50 हजार रूपए तक की राशि के कर्ज से छुटकारा दिया जा रहा है। अब तक आई रिपोर्ट के अनुसार प्रदेशभर में पहले दिन कुल 30 हजार किसानों को कर्जमाफी के प्रमाणपत्र वितरित किए जा चुके हैं। जिलों में आयोजित ऋणमाफी शिविरों में जिला प्रभारी मंत्री, जिला प्रभारी सचिव एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में किसानों को कर्जमाफी के प्रमाणपत्र दिए गए। शिविरों में किसानों को ऋणमाफी प्रमाण पत्र देने के साथ ही नया ऋण भी स्वीकृत किया जा रहा है। ऐसे किसानों को राज सहकार व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना के तहत 10 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर का लाभ दिया जा रहा है।

राजस्थान फसली ऋणमाफी योजना के तहत प्रदेशभर के करीब 30 लाख किसानों को शामिल किया जाएगा और किसानों का 8 हजार 814 करोड़ (करीब 9 हजार करोड़) का ऋण माफ किया जाएगा।

हालांकि मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे राजस्थान फसली ऋणमाफी योजना की शुरूआत बांसवाड़ा जिले से 31 मई को कर चुकी है। इस दिन जिलेभर के 1 लाख 9 हजार से अधिक किसानों का 250 करोड़ रुपए से अधिक का फसली ऋण माफ किया है। इसके बाद 4 मई को योजना के पहले चरण की शुरूआत हुई और इस दिन 30 हजार से अधिक किसानों को 50 हजार रूपए तक कर्जमाफी के प्रमाणपत्र सौंपे गए। मंगलवार को भी जिलेवार ऋणमाफी शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।

वसुन्धरा सरकार अपने वर्तमान कार्यकाल में वर्ष 2018 के अन्त तक किसानों को 80 हजार करोड़ रूपए का ब्याज मुक्त फसली ऋण भी वितरित कर देगी, जो देश में सर्वाधिक होगा।

आयोजन के पहले दिन…

  • भीलवाड़ा की भूणास ग्राम सेवा सहकारी समिति के 323 कृषकों का लगभग 82 लाख रुपए का ऋण माफ किया गया है।
  • बूंदी के भैरूपुरा ओझा गांव ग्राम सहकारी समिति अन्तर्गत 453 किसानों को 140.47 लाख की ऋण राशि से मुक्ति का तोहफा दिया गया है। यहां इस योजना से 50,331 किसान लाभान्वित होंगे।
  • जोधपुर के मंडोर पंचायत समिति के सुरपुरा ग्राम में आयोजित कार्यक्रम में 140 किसानों को ऋणमाफी प्रमाणपत्र दिए। लघु व सीमांत सहित 67 हजार 145 किसानों को 359 करोड़ रूपए की कर्जमाफी दी जाएगी।
  • जयपुर जिले में 1.80 लाख किसानों के 432 करोड़ रुपए के ऋण माफ होंगे। जैतपुरा जीएसएस के 707 किसानों को 2.37 करोड़ राशि के ऋणमाफी प्रमाणपत्र जारी किए जा चुके हैं।
  • सवाई माधोपुर जिले के 81 हजार किसानों को 271 करोड़ रूपए की कर्जमाफी का लाभ मिलेगा।
  • टोंक जिले में 78,543 किसानों की 170 करोड़ रूपए की कर्ज राशि माफ की जाएगी।
  • कोटा जिले में 56,776 किसानों को 211 करोड़ रूपए की कर्जमाफी मिलेगी।
  • चुरू जिले में 88,828 किसानों का 208 करोड़ रुपये का ऋण माफ होगा।
  • गंगानगर एवं हनुमानगढ़ सहित अन्य जिलों के आंकड़े आना अभी शेष है।

read more: जयपुर में 1.80 लाख किसानों को मिलेगी ऋणमाफी, आज शिविर चौमू के सांदलसर में