news of rajasthan
Rajasthan congress candidate first list out, party workers protest outside Rahul Gandhi's house.

कई दिनों के इंतजार के बाद आखिरकर कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट गुरूवार देर रात जारी कर दी। लेकिन कांग्रेस की ये लिस्ट विवादों की लिस्ट बनती दिख रही है। इसको लेकर पार्टी में विरोध के स्वर भी उठने लगे हैं। पार्टी ने पहले चरण में 152 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की है। वहीं, बीजेपी अभी तक 162 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर चुकी है। कांग्रेस के टिकट के वितरण से नाराज राजस्थान से दिल्ली आए पार्टी कार्यकर्ताओं ने देर रात ही विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया और राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के आवास के बाहर अनशन पर बैठ गए। इधर, कांग्रेस की पहली लिस्ट जारी होने के बाद प्रदेश में कई जगह कार्यकर्ताओं ने नाराजगी जताई है। बीकानेर में कांग्रेसी नेता बीडी कल्ला के बड़ी संख्या में समर्थकों ने बाजार में दुकानों बंद करवाने के साथ ही तोड़-फोड़ की और टायर जलाकर विरोध प्रदर्शन किया। कई नेताओं के टिकट कटने के बाद उनके समर्थक पीसीसी के बाहर विरोध प्रदर्शन जता रहे हैं।

news of rajasthan
Image: राजस्थान में टिकट बंटवारे का विरोध करते हुए कांग्रेस के कार्यकर्ता.

कांग्रेस कार्यकर्ता राहुल पर लगा रहे हैं अपने ही नियम तोड़ने के आरोप

कांग्रेस के टिकट बंटवारे से नाराज होकर बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता राहुल गांधी से मिलने के लिए उनके आवास पहुंचे तो पुलिस ने उन्हें पहले ही रोक दिया। भरतपुर, नदबई, बसेड़ी, चुरू, वैर, बीकानेर समेत कई सीटों के कार्यकर्ता राहुल गांधी से मिलने उनके आवास पहुंचे थे। राहुल से न मिल पाने और अपने चेहतों को टिकट नहीं दिए जाने से वे वहीं धरने पर बैठ गए। हालांकि बाद में पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया। राहुल के आवास के बाहर प्रदर्शन कर रहे कार्यकर्ताओं का कहना था कि पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी वैसे तो यूथ को आगे लाने की बात करते हैं, लेकिन टिकट बंटवारे वक्त वो भूल जाते है। राहुल अपने ही बनाए नियम तोड़ रहे हैं। बाहरी लोगों को अचानक से लाकर टिकट दे देते है। कार्यकर्ताओं का आरोप है कि पैसे लेकर टिकट बांटी गई हैं। उनका कहना था कि कई विधानसभा सीटों पर पैराशूट प्रत्याशियों को उतारा गया है। पार्टी ने वर्षों से काम कर रहे जमीनी कार्यकर्ताओं को दरकिनार कर दिया गया। इसका खामियाजा कांग्रेस को आगामी विधानसभा चुनाव में भुगतना पड़ सकता है।

Read More: यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ राजस्थान में करेंगे धुंआधार 21 रैलियां

छत्तीसगढ़ और एमपी में भी टिकट बंटवारे को लेकर कांग्रेस में हुई खींचा-तानी

जानकारी के लिए बता दें, ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है जब कांग्रेस में टिकट बंटवारे को लेकर की इस तरीके से कड़ा विरोध हुआ हो। इससे पहले भी छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में टिकट बंटवारे को लेकर के कांग्रेस में खींचा-तानी देखने को मिली थी। हाल ही में जयपुर स्थित प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय के बाहर टिकट बंटवारे के खिलाफ विभिन्न क्षेत्र के लोगों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया था। इसी वजह से कई जगह अभी प्रत्याशियों के नाम फाइनल नहीं हुए हैं। राजस्थान में 7 दिसंबर को मतदान होना है और 11 दिसंबर को विधानसभा चुनाव के परिणाम आएंगे।