cm-raje
cm-raje
cm-raje
cm-raje

मुख्यमंत्री राजे ने मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसलों पर महुर लगाई हैं। मुख्यमंत्री राजे ने जेलों में बंद कैदियों को अच्छे आचरण पर जल्द रिहाई के लिए अतिरिक्त छूट और दो कंपनियों को निवेश के लिए कस्टमाइज पैकेज देने, स्वाइन फ्लू के इलाज के लिए विशेष व्यवस्था, किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए विजन डॉक्युमेंट तैयार करने, दो औद्योगिक इकाइयों को कस्टमाइज पैकेज देने से 1500 लोगों को रोजगार देने और जल स्वावलंबन अभियान के दूसरे चरण में तहत 4213 गांवों में जलग्रहण 1 लाख 35 हजार 301 ढांचों के कार्यों को 30 जून तक पूरा करने जैसे कई अहम फ़ैसले लिए।

किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए विजन डॉक्यूमेंट बनेगा

कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री ने वर्ष 2022 तक प्रदेश के किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए विजन डॉक्यूमेंट तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने राज्य भर में 13 जिलों के अभाव ग्रस्त घोषित 5,656 गांवों में पशुओं के लिए चारा-पानी और दवाइयों की पर्याप्त व्यवस्था करने तथा गौ-शालाओं को राहत सहायता जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि 10 मई से शुरू हो रहे मुख्यमंत्री शहरी जनकल्याण शिविरों और दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण पट्टा वितरण अभियान में अधिकाधिक लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि इन सभी अभियानों की प्रगति की हर 15 दिन में समीक्षा की जाएगी।

अच्छे आचरण पर जल्द रिहा होंगे कैदी

मुख्यमंत्री राजे राजस्थान की जेलों में बंद कैदियों को अच्छे आचरण पर जल्द रिहाई के लिए अतिरिक्त छूट देने का फैसला किया । उन्होने कहा कि कैदी को एक माह की सजा पूरी होने पर अच्छे आचरण के लिए दो दिन का परिहार दिया जाता है। अब पैरोल अवधि को भी सजा अवधि मानते हुए परिहार की गणना करने का निर्णय लिया गया है। इससे नियमित अथवा स्थाई पैरोल पर होने वाले कैदियों सहित अच्छा आचरण करने वाले बंदियों को सजा की कुल अवधि में अतिरिक्त छूट मिल सकेगी।

दो औद्योगिक इकाइयों को मिलेगा कस्टमाइज पैकेज, मिलेंगे 1500 रोजगार

मुख्यमंत्री राजे ने प्रदेश में दो औद्योगिक इकाइयों को कस्टमाइज्ड पैकेज देने का फैसला किया हैं। इस फैसले से प्रदेश के राजस्व में तो बढ़ोत्तरी होगी ही साथ ही प्रदेस के 1500 युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। बैठक में अक्ष ऑप्टिफाइबर लि. को देश की सबसे बड़ी ऑप्थेलमिक लैंस की निर्माण इकाई स्थापित करने के लिए कस्टमाइज पैकेज देने का निर्णय लिया है। यह कम्पनी भिवाड़ी में 100 करोड़ रुपये का निवेश करेगी, जिससे करीब 950 लोगों को रोजगार मिलेगा। साथ ही, सुदिवा स्पिनर्स को भीलवाड़ा में दूसरी इकाई की स्थापना के लिए भी कस्टमाइज पैकेज देने का निर्णय लिया गया है। इन कम्पनियों को ये लाभ निर्धारित निवेश एवं रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने पर देय होंगे। 260 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली इस इकाई में लगभग 425 लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

जल स्वावलंबन अभियान के दूसरे चरण के काम 30 जून तक होंगे पूरे

बैठक में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के दूसरे चरण की समीक्षा की गई तथा 4213 गांवों में प्रस्तावित समस्त 1 लाख 35 हजार 301 जलग्रहण ढांचों के कार्यों को आगामी 30 जून तक हर हाल में पूरा करने के निर्देश दिए। अब तक इस चरण में लगभग 37 हजार कार्य पूर्ण किए जा चुके हैं जबकि 95 हजार कार्य प्रगति पर हैं।

साढ़े चार लाख हैण्डपम्पों की मरम्मत होगी

मुख्यमंत्री राजे ने गर्मी के मौसम में पेयजल व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए साढ़े चार लाख हैण्डपम्पों की मरम्मत, नए हैण्डपम्प एवं ट्यूबवैल के निर्माण, पेयजल टैंकरों पर जीपीएस की व्यवस्था सुनिश्चित करने का भी निर्णय लिया है। उन्होने कहा कि प्रत्येक जिले को आकस्मिक निधि के लिए 50 लाख रुपये की राशि आवंटित करने तथा पुरानी पड़ चुकी पेयजल लाइनों को त्वरित गति से बदले। पेयजल समस्या के लिए राज्य स्तर पर टोल-फ्री नम्बर 18001806088 संचालित किया जा रहा है।

स्वाइन फ्लू के इलाज के लिए विशेष व्यवस्था

मुख्यमंत्री राजे ने प्रदेश में बढ़ती स्वाइन फ्लू की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए विशेष व्यवस्था के निर्देश दिए हैं । बैठक में बताया कि सभी अस्पतालों में स्वाइन फ्लू के इलाज के लिए चिकित्सकों और पैरामेडिक स्टाफ के साथ-साथ आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने, सेटेलाइट अस्पतालों में आईसोलेशन वार्ड स्थापित करने तथा स्वाइन फ्लू की मुफ्त जांच की व्यवस्था की जाए। उन्होंने बताया कि जल जनित रोगों की रोकथाम के लिए पेयजल की ब्लीचिंग तथा सफाई व्यवस्था दुरूस्त करने के भी निर्देश दिए।