news of rajasthan
BJP Vs Congress.
news of rajasthan
BJP Vs Congress

राजस्थान उपचुनाव के मामले में अब स्थिति पूरी तरह स्पष्ट हो गई है। अब पूरी तरह पता चल गया है कि इस सेमीफाइनल दंगल में कौन-कौन जोर-आजमाइश कर रहा है। सोमवार को राजस्थान उपचुनावों में नामांकन वापसी की अंतिम तिथि थी। आखिरी दिन कुल 54 प्रत्याशियों में से 12 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन वापिस ले लिए। अब दो लोकसभा और एक विधानसभा सीटों पर कुल 42 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। नामांकन वापसी में सबसे अधिक ड्रामा कांग्रेस के बागी चुनावी प्रत्याशी पूर्व प्रधान गोपाल मालवीय के साथ घटा। जहाजपुर के कांग्रेसी विधायक ने उनसे अपना नामांकन वापिस लेने की अपील की और उन्होंने इसे मान भी लिया। लेकिन जैसे ही उनके समर्थकों ने इस बात का पता चला तो उन्होंने हंगामा करते हुए नामांकन वापिस लेने के फैसले को नहीं चलने दिया। इस बात के चलते मालवीय ने नाम वापिस नहीं लिया जिसके बाद कांग्रेस ने मालवीय को पार्टी से निलंबित कर दिया है। मालवीय के चुनावी मैदान में उतरने से कांग्रेस की मुश्किलें और भी कठिन हो गई हैं।

अलवर-अजमेर व मांडलगढ़ में होने हैं उपचुनाव

राजस्थान की अलवर व अजमेर सहित दो लोकसभा सीट और मांडलगढ़ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। इन तीनों सीटों पर कुल 42 प्रत्याशियों ने उम्मीदवारी जताई है। नामांकन वापसी के बाद अजमेर में 23, अलवर में 11 और मांडलगढ़ में 8 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं। सोमवार को अलवर लोकसभा उपचुनाव में 4 प्रत्याशियों ने नाम वापिस लिए। वहीं अजमेर में 3 और मांडलगढ़ में 6 प्रत्याशियों ने नामांकन वापिस लिया। वोटिंग 29 जनवरी को होनी है जबकि परिणाम एक फरवरी हो घोषित होंगे।

मुख्य मुकाबला इन सभी के बीच

अजमेर लोकसभा सीट: रामस्वरूप लांबा (भाजपा) और रघु शर्मा (कांग्रेस)
अलवर लोकसभा सीट: डॉ. जसवन्त सिंह (भाजपा), डॉ. करण सिंह यादव (कांग्रेस), चमनलाल, रामनाथ मेघवाल, अमित कुमार गुप्ता, आनंद कुमार सैन, इब्राहिम खान, खेमराज गुर्जर, जमालुद्दीन, जसवंत सिंह व दया सिंह (शेष निर्दलीय)
मांडलगढ़ विधानसभा: शक्ति सिंह हाड़ा (भाजपा), विवेक धाकड़ (कांग्रेस) और गोपाल मालवीय (कांग्रेस-बागी) के बीच

इन सभी ने लिए नामांकन वापिस

अजमेर लोकसभा सीट: आनंदी प्रसाद, पीर मोहम्मद व हरिशचंद्र
अलवर लोकसभा सीट: अश्वनी भारद्वाज, रामपाल, शादी खान, उपेन यादव
मांडलगढ़ विधानसभा: छोटूराम प्रजापत, जगदीश चंद्र, मुनीर, राजकुमार जीनगर, रविंद्र कुमार कंजर एवं शिवशंकर अहीर।

read more: राजस्थान का मुख्यमंत्री बनने का सपना देखने लगे हैं सचिन: गहलोत