news of rajasthan
Rajasthan-Secondary-Board-Exam-2018

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की मुख्य परीक्षा-2018 में शामिल होने के इच्छुक परीक्षार्थियों को बोर्ड ने अब 9 अक्टूबर तक आॅनलाइन आवेदन करने का समय दिया है। बोर्ड की पूरक परीक्षा-2017 में अनुत्तीर्ण और उत्तीर्ण परीक्षार्थी-2018 में आयोजित होने वाली मुख्य परीक्षा में बिना अतिरिक्त परीक्षा शुल्क के 9 अक्टूबर 2017 तक आवेदन कर सकेंगे। इसके के बाद भी कोई अभ्यार्थी आवेदन करना चाहें तो अतिरिक्त परीक्षा शुल्क के साथ 23 अक्टूबर 2017 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

दरअसल, बोर्ड की ओर से मुख्य परीक्षा 2018 के लिए पूरक परीक्षा के परीक्षार्थियों से मांगे गए हैं। मुख्य परीक्षा-2018 का आवेदन-पत्र भरने के लिए परीक्षार्थी को ऑनलाइन पूरक परीक्षा की नामांक संख्या दर्ज करना आवश्यक है। आॅनलाइन आवेदन-पत्र भरने के लिए मूल अंकतालिका का होना जरूरी नहीं है। लेकिन इसके लिए परीक्षार्थी अंकतालिका को वेबसाइट से डाउनलोड कर परीक्षा आवेदन-पत्र के साथ संलग्न कर सकते हैं।

news of rajasthan
Rajasthan-Secondary-Board-Exam-2018

Read More: राजस्थान का राजस्व मंडल आज से हुआ डिजिटल, पारदर्शिता को मिलेगा बढ़ावा

केवल पूरक परीक्षार्थी कर सकेंगे आवेदन: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सचिव मेघना चौधरी के अनुसार केवल पूरक परीक्षा-2017 में उत्तीर्ण या अनुत्तीर्ण परीक्षार्थियों को यह सुविधा दी गई है। बोर्ड की ओर से सभी स्कूल संचालकों को भी सूचित किया गया है। स्कूल पूरक परीक्षा-2017 में शुल्क जमा करवाकर अनुपस्थित रहे परीक्षार्थियों को वर्ष 2018 के परीक्षा आवेदन पत्र भरा सकेंगे। चौधरी के अनुसार अनुपस्थित रहने वाले परीक्षार्थियों के लिए यह सुविधा केवल वर्ष 2017 की पूरक परीक्षा में उत्तीर्ण या अनुत्तीर्ण शुल्क जमा करवाने वाले परीक्षार्थियों के लिए ही है। अन्य परीक्षार्थी मुख्य परीक्षा-2018 के लिए अब आॅनलाइन आवेदन-पत्र नहीं कर सकेंगे।