news of rajasthan
Rajasthan: BJP MLA Ghanshyam Tiwari resigns.

प्रदेश में बीजेपी के वरिष्ठ नेता और विधायक घनश्याम तिवाड़ी ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। विधायक तिवाड़ी ने सोमवार को सुबह इसकी खुद घोषणा की। तिवाड़ी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर बताया कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को इस बारे में अवगत करा दिया गया है। विधायक तिवाड़ी हाल ही में ‘भारत वाहिनी’ नाम से एक नई प्रदेश स्तर की पार्टी बना चुके हैं। चुनाव आयोग ने हाल ही में उनकी पार्टी को मान्यता दी है। जानकारी के अनुसार, पार्टी का पहला अधिवेशन 3 जुलाई को जयपुर में प्रस्तावित है। तिवाड़ी के बेटे अखिलेश पार्टी के संस्थापक व अध्यक्ष हैं। अखिलेश ने हाल ही में पार्टी को मान्यता मिलने पर बताया था कि घनश्याम तिवाड़ी की अगुवाई में पार्टी आगामी विधानसभा चुनावों में प्रदेश की सभी 200 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इधर इस्तीफे के बाद बीजेपी के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी ने कहा कि तिवाड़ी के जाने से पार्टी को नुकसान नहीं होगा।

news of rajasthan
File-Image: राजस्थान: बीजेपी विधायक घनश्याम तिवाड़ी.

कौन है विधायक घनश्याम तिवाड़ी?

घनश्याम तिवाड़ी राजस्थान बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं में से एक है। तिवाड़ी राजस्थान की 7वीं, 8वीं, 10वीं, 12वीं, 13वीं, 14वीं विधानसभा के सदस्य रहे हैं। घनश्याम तिवाड़ी 1980 में पहली बार सीकर से विधायक बने। इसके बाद 1985 से 1989 तक एक बार फिर विधानसभा क्षेत्र सीकर से विधायक रहे। 1993 से 1998 तक विधानसभा क्षेत्र चौमूं से विधायक बने। तिवाड़ी फिलहाल 2003 से वर्तमान में सांगानेर विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। घनश्याम तिवाड़ी के बीजेपी से वैचारिक मतभेद काफी दिनों से चल रहे थे। पार्टी की राष्ट्रीय अनुशासन समिति द्वारा पिछले वर्ष तिवाड़ी को कारण बताओ नोटिस जारी किये जाने के बाद से वह मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और बीजेपी नेतृत्व की आलोचना करते रहे हैं। अनुशासन समिति की ओर तिवाड़ी को उस समय नोटिस जारी किया गया जब उन्होंने पार्टी पर यह कहते हुए आरोप लगाये थे कि पार्टी माफियाओं और चापलूसों का अड्डा बन चुकी है। उन्होंने कहा था कि पार्टी के समर्पित निष्ठावान और योग्य लोगों को पार्टी से दूर किये जाने का प्रयास किया जा रहा है।

Read More: 25 व 26 जून को 143 शिविरों में 40 हजार किसानों को मिलेंगे ऋण माफी प्रमाण-पत्र

तिवाड़ी ने की थी दीन दयाल वाहिनी की स्थापना

बता दें, दीन दयाल वाहिनी की स्‍थापना घनश्‍याम तिवाड़ी ने की थी। विधायक तिवाड़ी ने पार्टी से त्याग पत्र देने के बाद कहा ​कि दीन दयाल वाहिनी के लिए काम करने वाले कार्यकर्ता और प्रतिनिधि भी नई पार्टी में शामिल होंगे। राज्य चुनाव आयोग ने भारत वाहिनी पार्टी को रजिस्‍टर कर लिया है। साथ ही पार्टी को आगामी विधानसभा चुनाव में उम्‍मीदवार उतारने की अनुमति भी दे दी है। तिवाड़ी के बेटे अखिलेश ने 11 दिसंबर, 2017 को पार्टी का पंजीकरण के लिए आवेदन किया था।