news of rajasthan
Chief minister Raje's Rajasthan Gaurav Yatra begins today from Kota division.

राजस्थान उच्च न्यायालय के निर्देश पर हाल ही प्रदेश बीजेपी ने कोर्ट में ‘राजस्थान गौरव यात्रा’ में अब तक हुए खर्च का ब्यौरा पेश किया। राजस्थान बीजेपी की ओर से कोर्ट को दिए गए हिसाब के मुताबिक, अब तक बीजेपी ने यात्रा के दौरान विभिन्न मदों में 1.10 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। इसके अलावा इस मामले में याचिकाकर्ता ने एक और आवेदन पेश कर कहा है कि सरकार की ओर से लगातार इस यात्रा में व्यवस्थाओं के लिए टेंडर निकाले जा रहे हैं। इस मामले में जवाब पेश करने के लिए सरकार ने समय मांगा है। जिस पर अगली सुनवाई अब 25 अगस्त को होगी। बता दें, हाई कोर्ट में अधिवक्ता विभूति भूषण शर्मा ने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा निकाली जा रही राजस्थान गौरव यात्रा में सरकारी धन के इस्तेमाल को लेकर जनहित याचिका दायर की थी।

news of rajasthan
File-Image: मुख्यमंत्री राजे.

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मदनलाल सैनी ने सुनवाई के दौरान खर्च का ब्यौरा पेश किया

विभूति भूषण शर्मा की याचिका की सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायाधीश प्रदीप नंद्राजोग की खंडपीठ ने बीजेपी से खर्च का हिसाब पेश करने को कहा था। जिस पर राजस्थान बीजेपी के अध्यक्ष मदनलाल सैनी की ओर से मंगलवार को हाई कोर्ट में सुनवाई के दौरान खर्च का ब्यौरा पेश किया गया। इसके साथ ही यह भी कहा गया कि यह राजस्थान गौरव यात्रा 40 दिन चलेगी और इस दौरान मुख्यमंत्री राजे को अपने सरकारी दायित्व भी पूरे करने हैं। यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास कर रही है। साथ ही विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से भी फीडबैक ले रही रही है। ऐसे में इन सब के लिए जो खर्च हो रहा है, वही सरकार कर रही है, बाकी सारा खर्च बीजेपी की ओर से किया जा रहा है।

बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष की ओर से दिए गए जवाब में यह भी कहा गया है कि मुख्यमंत्री की राजस्थान गौरव यात्रा सड़क मार्ग से जा रही है और जहां सड़कों में किसी तरह की समस्या है, उन्हें ठीक करने के लिए ही सार्वजनिक निर्माण विभाग, राजस्थान सरकार द्वारा खर्च किया जा रहा है। बीजेपी की ओर से पेश जवाब में कहा गया है कि यात्रा की शुरुआत के लिए चारभुजा मंदिर और राजसमंद में हुए कार्यक्रम का पूरा खर्च पार्टी ने ही उठाया है। बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष की ओर से जवाब में कहा गया है कि यह जनहित याचिका नहीं है बल्कि राजनीति से प्रेरित याचिका है। इसलिए माननीय कोर्ट द्वारा इसे खारिज की जानी चाहिए।

Read More: भाजपा देशभर में निकालेगी अटलजी की अस्थि कलश यात्रा, पीएम मोदी ने प्रदेश अध्यक्षों को सौंपे कलश

बीजेपी की राजस्थान गौरव यात्रा में अब तक हुए 1.10 करोड़ खर्च

बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सैनी की ओर से पेश किया गया ब्यौरा के अनुसार, अब तक यात्रा पर कुल 1.10 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। जिसमें आयरन डोम, स्टेज आदि पर 41.30 लाख रुपए, बैनर पोल पर 75 हजार 224 रुपए, किराए की गाडियों पर दो लाख 34 हजार 123 रुपए, कट आउट प्रचार सामग्री पर 38 लाख 22 हजार 907 रुपए, विज्ञापन पर 25 लाख 99 हजार 448 रुपए खर्च किए गए हैं। उदयपुर संभाग में रथ का खर्च, खाना आदि पर एक लाख 40 हजार 240 रुपए खर्च किए गए हैं। बता दें, मुख्यमंत्री राजे शुक्रवार से जोधपुर संभाग में गौरव यात्रा पर होंगी। राजे मारवाड़ में 7 दिवसीय यात्रा पर रहेंगी।