राजस्थान को जोधपुर से मुंबई के बीच एसी सुपरफास्ट हमसफर ट्रेन की सौगात

केन्द्र सरकार ने राजस्थान को जोधपुर से मुंबई के बीच एसी सुपरफास्ट ट्रेन ‘हमसफर’ के रूप में बड़ी सौगात दी है। केन्द्रीय विधि और न्याय एवं कॉरपोरेट राज्य मंत्री पीपी चौधरी ने जोधपुर एवं पाली को हमसफर ट्रेन की सौगात मिलने पर खुशी जताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रेल मंत्री पीयूष गोयल का आभार व्यक्त किया है। मंत्री पीपी चौधरी ने कहा कि मुंबई में बसे लाखों प्रवासी राजस्थानियों की जोधपुर से मुंबई के बीच एसी सुपरफास्ट ट्रेन की मांग को पूरा करते हुए रेल मंत्रालय ने पश्चिमी राजस्थान को एक नया तोहफा दिया है। उन्होंने शनिवार रात को जोधपुर में केन्द्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल की ओर से जोधपुर के भगत की कोठी रेलवे स्टेशन से बांद्रा टर्मिनस के लिए पहली हमसफर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के लिए आयोजित समारोह में भाग लिया और पाली तक इस ट्रेन में सफर भी किया।

news of rajasthan

File-Image: राजस्थान को जोधपुर से मुंबई के बीच एसी सुपरफास्ट ‘हमसफर’ ट्रेन की सौगात.

ट्रेन के लिए मंत्री चौधरी ने पीएम मोदी और रेल मंत्री पीयूष गोयल का जताया आभार

राज्य मंत्री पीपी चौधरी ने नई दिल्ली लौटने पर बताया कि रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेल बजट में पूरे देश में हमसफर सहित चार नई श्रेणी की ट्रेनें चलाने की घोषणा की थी। तभी से उन्होंने जोधपुर से मुंबई के बीच हमसफर की मांग की थी। पिछले दिनों वर्तमान रेल मंत्री पीयूष गोयल से भी भेंट कर हमसफर ट्रेन शुरू करने की मांग दोहराई तो रेल मंत्री ने जल्द ही ट्रेन शुरू करने का भरोसा दिया था, जो कि अब साकार हो गया। मंत्री चौधरी ने हमसफर ट्रेन शुरू होने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रेल मंत्री पीयूष गोयल का आभार प्रकट कर धन्यवाद दिया। हमसफर ट्रेन के शुभारंभ पर खुशी जाहिर करते हुए चौधरी ने कहा कि आने वाले समय में लोगों की मांग को देखते हुए साप्ताहिक हमसफर ट्रेन के फेरे बढ़ाने और पाली जिले में एक और स्टेशन जवाई बांध (सुमेरपुर) पर भी ठहराव करवाने का प्रयास किया जाएगा।

Read More: आगामी चुनाव से पहले धरातल पर पार्टी मजबूत करने में जुटी बीजेपी

आधुनिक सुविधाओं से लैस हमसफर ट्रेन 20 घंटे में तय करेगी मुंबई का सफर

नई साप्ताहिक हमसफर ट्रेन भगत की कोठी (जोधपुर) से बांद्रा टर्मिनस (मुंबई) के बीच का सफर लगभग 20 घंटे में तय कर लेगी। पूर्णतया वातानुकूलित ट्रेन में तृतीय श्रेणी शयनयान के 18 कोच हैं। भगत की कोठी से बांद्रा टर्मिनस का किराया 1385 रुपए रखा गया है। यह ट्रेन सूचना आधारित डिस्प्ले बोर्ड, आरामदायक व खुशबूदार कोच के अलावा सीसीटीवी से लैस होगी। ट्रेन में बायो-टॉयलेट, मोबाइल व लैपटॉप चार्जिंग पॉइंट, दृष्टिबाधित यात्रियों के लिए ब्रेल लिपि बोर्ड की सुविधा होगी। ट्रेन में खानपान सुविधा के लिए मिनी पेंट्री कार की सुविधा भी है। इस सप्ताहिक ट्रेन के शुरू होने से जोधपुर से मुंबई और मुंबई से जोधपुर सफर करने वाले यात्रियों के समय की बचत होगी सा​थ ही सुविधाओं का भी लाभ उठा सकेंगे।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.