news of rajasthan
कौशल विकास कार्यक्रम

कौशल विकास के क्षेत्र में राजस्थान को लगातार तीसरी बार शीर्ष सम्मान…

news of rajasthan
कौशल विकास कार्यक्रम

राजस्थान में भाजपा सरकार क्या कर रही है और क्या कर सकती है, इस बात का प्रमाण एक बार फिर जनता के सामने है। भाजपा प्रदेश सरकार के अथक प्रयास व नीतियों का ही परिणाम है कि कौशल विकास के क्षेत्र में राजस्थान को लगातार तीसरी बार शीर्ष सम्मान हासिल हुआ है। प्रदेश को स्किल डेवलपमेंट के लिए 2017-2018 का बेस्ट स्टेट खिताब मिला है। यह लगातार तीसरा मौका है जब प्रदेश को इस सम्मान से नवाजा गया है। हाल ही में भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग मण्डल ने राजधानी दिल्ली के एक होटल में प्रदेश को डायमंड ट्रॉफी देकर किया सम्मानित किया। इस कार्यक्रम का आयोजन एसोचेम स्किल इंडिया द्वारा प्रतिवर्ष कराया जाता है।

बता दें, पिछले 5 साल में राजस्थान की भाजपा सरकार ने 3 लाख युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया है ताकि वे अपने पैरों पर खड़े हो सकें। युवाओं में कौशल नियोजन एवं रोजगार को महत्ता प्रदान करने के उद्देश्य से राजस्थान में संचालित कौशल विकास कार्यक्रम देश भर में अव्वल है। पिछले कुछ वर्षों में राजस्थान में मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने बेरोजगार युवाओं को रोजगार और कौशल विकास को प्राथमिकता देने के उद्देश्य से इस क्षेत्र में कई महत्वर्पूण कार्य किए हैं। प्रदेश में डीएसईई निर्माण के बाद आईटीआई, रोजगार एवं आरएसएलडीसी में प्रभावी समन्वय बन गया है। युवाओं को रोजगार क्षमता को अंन्तरराष्ट्रीय मंच उपलब्ध कराने के लिए विभाग ने कई कदम उठाए हैं।


इस सम्मान के लिए मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की दूरदर्शिता और प्रयास भी सराहनीय हैं। प्रदेश को सम्मान मिलने के बाद उन्होंने सोशल मीडिया पर कहा, ‘राजस्थान को पिछले 3 वर्षों में 3 बार स्किल डेवलपमेंट का बेस्ट स्टेट अवॉर्ड मिला है। परिवर्तन और प्रगति के प्रति हमारी प्रतिबद्धता ने हमें अभी तक प्राप्त कर लिया है और मुझे विश्वास है कि हम लगातार बढ़ेंगे।’ उन्होंने आगे कहा कि मुझे आपके साथ सांझा करने में बहुत गर्व महसूस होता है कि स्किल डेवलपमेंट में सर्वश्रेष्ठ राज्य के लिए राज्य को डायमंड ट्रॉफी से सम्मानित किया गया है। आरएसएलडीसी ने पिछले 5 वर्षों में 3 लाख युवाओं को प्रशिक्षित करने का कार्य किया है।

Read more: फेसबुक के जरिए कांग्रेसी नेताओं के मनमुटाव को गलत बताने की कोशिश में राहुल गांधी