news of rajasthan

news of rajasthan

राजस्थान विधानसभा चुनाव के नामांकन की खिड़की कल (सोमवार) को खुल गई है और पहले दिन से ही चुनावी प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र भर चुनावों में अपनी उम्मीदवारी जता दी है। नामांकन पत्र 12 नवम्बर से भरना शुरू हुए हैं और पहले दिन राज्यभर की विधानसभा क्षेत्रों से 16 प्रत्याशियों ने कुल 23 नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। सबसे ज्यादा जयपुर जिले की विधानसभा क्षेत्रों से नामांकन जमा कराए गए हैं। प्रदेश की राजधानी से 3 प्रत्याशियों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। अन्य उम्मीदवारों में बीकानेर पूर्व, रतनगढ़, सूरजगढ़, उदयपुरवाटी, फुलेरा, झोटवाडा, सांगानेर, तिजारा, डीग-कुम्हेर, दौसा, अजमेर उत्तर, जैतारण, लूणी, निम्बाहेडा, माण्डल एवं कोटा उत्तर के प्रत्याशी शामिल हैं। नामांकन पत्र के साथ संलग्न किए जाने वाले शपथ पत्र आमजन की सूचनार्थ विभाग की वेबसाइट पर भी उपलब्ध करा दिए गए हैं।

Read more: राजस्थान विधानसभा के चुनावी रण में भाजपा ने उतारे 131 योद्धा

जयपुर से इन प्रत्याशियों ने भरे नामांकन

सोमवार को जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों से कुल तीन उम्मीदवारों ने अपने नामांकन प्रस्तुत किए। इनमें से दो ने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर अपना नामांकन दाखिल कराया है। ये प्रत्याशी हैं …

  • फुलेरा – कानाराम कुमावत (निर्दलीय)
  • झोटवाड़ा – किशन गौड़ (निर्दलीय)
  • सांगानेर – घनश्याम तिवारी (भारत वाहिनी पार्टी)

नामांकन के दौरान प्रत्याशी शुभ मुर्हूत का इंतजार करते और मोबाइल पर मोतीडूंगरी गणेशजी के दर्शन करते हुए नजर आए। बुधवार को नामांकन दाखिल करने के लिए खासी भीड़ देखी जाने की उम्मीद है।

नामांकन की अंतिम तिथि 19 नवम्बर

नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 19 नवम्बर है। सभी विधानसभा क्षेत्रो मे 19 नवम्बर तक प्रातः 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक नामांकन दाखिल किये जा सकेंगे। इस दरम्यान रविवार होने की वजह से 18 नवंबर को नामांकन पत्र दाखिल नहीं किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 20 नवम्बर को की जाएगी, अभ्यर्थी अपने नाम 22 नवम्बर तक वापस ले सकेंगे। मतदान 7 दिसम्बर को प्रातः 8:00 बजे से सायं 5:00 बजे तक होगा। मतगणना 11 दिसम्बर को की जाएगी और इसी दिन चुनाव का परिणाम भी घोषित होगा।

Read more: राजस्थान में साढ़े चार करोड़ से अधिक मतदाता करेंगे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला