news of rajasthan
वीवीपैट मशीन

news of rajasthan

राज्य के श्रीगंगानगर जिले की करणपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 163 पर हुए पुनर्मतदान में 86.92 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि 7 दिसंबर को भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव पर्यवेक्षक और रिटर्निंग अधिकारी की रिपोर्ट के आधार पर श्रीगंगानगर जिले की करणपुर विधानसभा के मतदान केंद्र संख्या 163, राजकीय प्राथमिक विद्यालय, 18 बीबी में हुए मतदान को शून्य घोषित करते हुए वहां 10 दिसंबर को पुनर्मतदान कराने के निर्देश दिए थे। आज मतगणना जारी है और परिणाम जारी होने की पूरी उम्मीद है।

गौरतलब है कि 7 दिसंबर को इस मतदान केंद्र पर मॉक पोल के दौरान वीवीपैट मशीनों से पर्ची नहीं निकाल पाने और मॉल पोल का डेटा नहीं हटा सकने के कारण कुल मतदान में आए अंतर के चलते आयोग ने यहां पुनर्मतदान के निर्देश दिए थे।  

राजस्थान विधानसभा चुनाव में 74.21 प्रतिशत मतदान हुआ था। जिलेवार स्थिति देखें तो मतदान का सबसे अधिक प्रतिशत जैसलमेर जिले में रहा। यहां 83.65 फीसदी मतदान हुआ है। पाली जिले में सबसे कम मतदान हुआ। यहां 64.86 प्रतिशत जनता ने अपने मत का प्रयोग किया है। बता दें, किन्ही कारणों से प्रदेश के श्रीगंगानगर जिले की करणपुर विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केन्द्र पर फिर से मतदान कराए गए हैं। पुनर्मतदान का समय सुबह 8 बजे से सांय 5 बजे तक है। सीटवार बात करें तो जैसलमेर की पोकरण विधानसभा सीट पर सबसे अधिक (87.43) मतदान हुआ है। सबसे कम मतदान पाली जिले की मारवाड़ जंक्शन (60.06) विधानसभा सीट पर रिकॉर्ड हुआ है।

प्रदेश की 199 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों से कुल 2274 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इंडियन नेशनल कांग्रेस से 194, भारतीय जनता पार्टी से 199 उम्मीदवार, बहुजन समाज पार्टी से 189, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से 1, कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया से 16 एवं कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्कसिस्ट) से 28 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि 817 अमान्यता प्राप्त दलों के प्रत्याशी एवं 830 निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव मैदान में जोर-आजमाइश करते नजर आए। इनमें से 2087 पुरुष और 187 महिला प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं।

Read more: राजस्थान में किसकी बनेगी सरकार, आज आएगा फाइनल रिजल्ट, मतगणना शुरु… देखिए लाइव अपडेट