news of rajasthan

news of rajasthan

राजस्थान विधानसभा चुनाव-2018 के परिणामों के प्रति लोगों में गहरी दिलचस्पी देखी गई। राजस्थान विधानसभा चुनाव के मतगणना दिवस 11 दिसंबर को निर्वाचन विभाग की वेबसाइट को 2 करोड़ 19 लाख से ज्यादा हिट्स मिले। लोगों ने मतगणना के रुझानों से लेकर चुनाव परिणाम व अन्य जानकारियों के बारे में पलपल का अपडेट प्राप्त किया।

संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी (आईटी) एमएम तिवारी ने बताया कि निर्वाचन विभाग की वेबसाइट पर 199 विधानसभा क्षेत्राों के मतगणना से संबंधित रुझानों को त्वरित गति से अपडेट किया गया। यही वजह रही कि इस वेबसाइट को मतगणना दिवस 11 दिसंबर को 2 करोड़ 19 लाख से ज्यादा हिट्स मिले। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रा की मतगणना के हर राउंड के बाद रुझान मतगणना केन्द्रों से सीधे ही वेबसाइट पर अपलोड किए गए। विभागीय वेबसाइट खोलते ही जिलेवार विधानसभा क्षेत्रवार जानकारी के साथ साथ प्रत्येक उम्मीदवारों को मिले मतों की जानकारी भी उपलब्ध रही।

उन्होंने बताया कि वेबसाइट पर प्रत्येक राउंड, प्रत्येक उम्मीदवार को मिले मतों, विजयी उम्मीदवार और निकटतम प्रतिद्वंद्वी को मिले मतों, हार जीत के अंतर सहित समस्त जानकारी की सूचनाओं को समाहित किया गया। वेबसाइट के अलावा पूरे प्रदेश में र्सावजनिक स्थलों पर लगी 350 से ज्यादा एलईडी स्क्रीन्स पर भी चुनाव परिणामों को प्रर्दशित किया गया। इससे लोगों को चुनाव परिणाम जानने में काफी सहूलियत हुई।

Read more: क्या सत्ता पाने के बाद किसानों का कर्ज माफ करेगी कांग्रेस