आज चुनाव प्रचार का आखिरी दिन, शाम 5 बजे थम जाएगा रोड शो-रैलियों का दौर

news of rajasthan

टोंक में रोड-शो के दौरान मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे के साथ युनूस खान।

राजस्थान विधानसभा चुनाव -2018 अब अपने अंतिम दौर में पहुंच गया है। चुनाव को केवल दो दिन शेष हैं और आज चुनाव प्रचार का अंतिम दिन है। आज (बुधवार) को शाम 5 बजे तक ही रोड शो, सभाएं और रैलियों का आयोजन हो सकेगा। इसके बाद इन सभी चुनावी गतिविधियों पर रोक लग जाएगी। हालांकि जनसंपर्क किया जा सकेगा। विधानसभा आम चुनाव-2018 के लिए मतदान की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। प्रदेश के 199 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान 7 दिसम्बर को प्रातः 8 से सायं 5 बजे तक होगा। अलवर की रामगढ़ सीट के चुनाव बसपा प्रत्याशी के आकस्मिक निधन की वजह से रद्द कर दिए गए हैं। बता दें, प्रदेश में 4 करोड़ 77 लाख 89 हजार 815 हजार मतदाता 7 दिसम्बर को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

मतदान 7 दिसम्बर को प्रातः 8 से सायं 5 बजे तक होगा। जिन मतदाताओं के पास मतदाता फोटो पहचान पत्र नहीं हैं, वे अपनी पहचान मतदाता पर्ची या वैकल्पिक दस्तावेजों के माध्यम से करा सकता है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने राज्य के मतदाताओं से अपील की है कि वे देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ करने के लिए निर्भय होकर बिना किसी डर, लालच व दबाव के मतदान करें। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।
मतदान समाप्त होने के समय से 48 घंटे पूर्व की अवधि सायं 5 बजे से 7 दिसंबर सायं 5 बजे तक राजनीतिक दल अथवा प्रत्याशियों द्वारा सार्वजनिक सभा आयोजित करने, जुलूस निकालने, सिनेमा, दूरदर्शन अथवा इलेक्ट्रोनिक मीडिया के माध्यम से चुनाव प्रचार करने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। साथ ही संगीत-समारोह, नाट्य-अभिनय अथवा अन्य कोई मनोरंजन कार्यकम आयोजित कर चुनाव प्रचार पर भी प्रतिबंध रहेगा। प्रत्याशियों द्वारा घर-घर जाकर जनसंपर्क के माध्यम से अपना प्रचार किया जा सकता है।

मतदान के लिए मतदाता का नाम मतदाता सूची में होना पहली अनिवार्यता है। इसके पश्चात मतदाता को मतदान केंद्र पर अपनी पहचान स्थापित करानी होगी। राज्य में सभी मतदाताओं को मतदाता फोटो पहचान पत्र वितरित किए जा रहे हैं। जिन मतदाताओं के पास मतदाता फोटो पहचान पत्र नहीं हैं, वे अपनी पहचान मतदाता पर्ची या वैकल्पिक दस्तावेजों के माध्यम से करा सकता है।

Read more: जयपुर छोटी काशी और मेरा काशी से नाता-प्रधानमंत्री मोदी

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.