news of rajasthan

news of rajasthan

राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए तीन दिन तक सूखा दिवस घोषित किया गया है। इन दिनों में दुकानों या अन्य तरीकों से शराब खरीदने व बेचने पर पूर्णतया रोक रहेगी यानि शराबबंदी लागू होगी। राज्य सरकार ने एक आदेश जारी करते हुए संपूर्ण प्रदेशभर में 5 दिसम्बर को सायंकाल से 7 दिसम्बर, 2018 तक मतदान समाप्ति तक राज्य में सूखा दिवस घोषित किया है। पुनर्मतदान की स्थिति में भी घोषणा से मतदान की तिथि तिथि एवं पुनर्मतदान की समाप्ति तक संबंधित मतदान केन्द्रों के क्षेत्रों में भी सूखा दिवस रहेगा।
दूसरी ओर, मतगणना दिवस को भी सम्पूर्ण राज्य में सूखा दिवस घोषित किया गया है। मतगणना एवं चुनावी परिणाम 11 दिसम्बर को घोषित होंगे।

बता दें, राजस्थान में कुल 200 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने हैं। वर्तमान में कुल 160 सीटों पर भाजपा सरकार का कब्जा है। 25 सीटों पर कांग्रेस और 12 सीटों पर अन्य विधायक काबिज हैं। 3 सीटें रिक्त चल रही हैं। विधायक प्रत्याशियों के नामांकन 12 नवम्बर से शुरू होंगे। नामांकन की अंतिम तिथि 19 नवम्बर और नाम वापसी 22 नवम्बर तक हो सकेगी।

राजस्थान सहित देश के अन्य 5 राज्यों में इसी वर्ष विधानसभा चुनाव होने हैं। इनमें राजस्थान सहित मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना शामिल हैं। इसी संबंध में भारतीय चुनाव आयोग ने अपनी गाइड लाइन जारी कर पांचों राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखें घोषित कर दी है। तत्काल प्रभाव से आचार संहिता लागू कर दी गई है। सभी राज्यों की मतगणना (काउंटिंग) व परिणाम 11 दिसम्बर, 2018 को आएंगे। 15 दिसंबर से पहले चुनावी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। आचार संहिता लागू होने से सभी पांचों राज्यों में बड़ी घोषणाओं और लोकार्पण-शिलान्यास पर पिछले एक महीने से रोक लगी हुई है।

Read more: राजस्थान सहित 5 राज्यों में इस तारीख को होंगे चुनाव, तत्काल प्रभाव से आचार संहिता लागू