news of rajasthan
राजस्थान कांग्रेस
news of rajasthan
राजस्थान कांग्रेस

जिस तरह पिछले एक महीने से राजस्थान विधानसभा चुनाव के तहत कांग्रेस के टिकट वितरण पर मंथन चल रहा है, लग रहा है उस पर राहू-केतू की काली छाया पड़ गई है। शायद यही वजह है कि नामांकन की अंतिम तिथि में केवल 3 दिन शेष हैं और 200 सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों की लिस्ट तक फाइनल नहीं हो पाई है। इसके दूसरी ओर, बीजेपी के 162 उम्मीदवारों सहित अन्य पार्टियों ने भी अपने अधिकांश प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है। लेकिन कांग्रेसी मंथन है कि समाप्त ही नहीं हो रहा है। लंबे समय से लिस्ट जारी न होने से अब कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की राजनीति अ​अपरिपक्वता साफ दिखने लगी है। खबर लिखे जाने तक कांग्रेस की दिल्ली में आलाकमाल के साथ बैठक जारी है।

राज्य निर्वाचन विभाग के अनुसार, मौजूदा कांग्रेस विधायकों में भंवरलाल शर्मा ने सरदारशहर, धीरज गुर्जर ने जहाजपुर और बाड़ी से गिरिराज सिंह मलिंगा ने नामांकन दाखिल किया है।

इसी बीच टिकट का इंतजार न करने हुए कांग्रेस के 17 नेताओं ने अपने नामांकन दाखिल करा दिए हैं। इनमें 3 कांग्रेस के मौजूदा विधायक भी हैं। शायद इन्हें कांग्रेस पर भरोसा न हो। ऐसा भी हो सकता है कि कांग्रेस की सूची पर लगी राहू-केतू की काली गहरी छाया इन सभी को दिख गई हो। ऐसे में इन सभी का चुनावी पर्चे दाखिल करना कुल गलत तो नहीं है। आखिर कांग्रेस की ढीली एवं विशेष कार्यप्रणाली कोई नई बात तो नहीं है। खास बात यह है कि राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल कराने वालों में से अधिकतर ने पार्टी प्रत्याशियों के तौर पर पर्चे भरे हैं।


राज्य निर्वाचन विभाग के अनुसार, मौजूदा कांग्रेस विधायकों में भंवरलाल शर्मा ने सरदारशहर, धीरज गुर्जर ने जहाजपुर और बाड़ी से गिरिराज सिंह मलिंगा ने नामांकन दाखिल किया है।

इन सभी कांग्रेसियों ने दाखिल किया नामांकन

सरदारशहर — भंवरलाल शर्मा
जहाजपुर — धीरज गुर्जर
बाड़ी — गिरिराज सिंह मलिंगा
उदयपुरवाटी —ताराचंद
राजगढ़—लक्ष्मणगढ़ — बन्नाराम मीणा
बसेड़ी — ओम प्रकाश जाटव
देवली—उनियारा — कैलाश चंद मीणा
ब्यावर — सुगन चंद जैप
भीनमाल — भभूताराम चौधरी
गोगूंदा — डॉ.मांगीलाल गरासिया
बड़ी सादड़ी — शाहजहां सैयद
राजसमंद — नारायण सिंह भाटी
शाहपुरा — महावीर प्रसाद
निर्दलीय:
बायतू — हरीश चौधरी
गुड़ामालानी — हेमाराम चौधरी
दौसा — दिनेश कुमार
अजमेर उत्तर — श्ववेता शर्मा

Read more: कांग्रेसी नेता प्रदेश की महिला सुरक्षा के लिए कभी गंभीर नहीं हुए-राजे