news of rajasthan
राजस्थान विधानसभा
news of rajasthan
राजस्थान विधानसभा

प्रदेश के अलवर जिले की रामगढ़ विधानसभा सीट के चुनाव फिलहाल के लिए स्थगित किए गए हैं। असल में यहां से चुनाव लड़ रहे बसपा प्रत्याशी लक्ष्‍मण सिंह की आज सुबह दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। परिजनों के अनुसार, वह बुधवार देर रात चुनाव प्रचार के बाद स्वस्थ घर लौटे थे। सुबह 8.10 बजे अचानक से उन्हें दिल का दौरा पड़ा। इस संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी ने रिपोर्ट मांगी है। निर्वाचन अधिकारी के अनुसार यह रिपोर्ट चुनाव आयोग को भिजवाएंगे और इसके आधार पर रामगढ़ विधानसभा का चुनाव स्थगित होगा। बहुजन समाज पार्टी ने विधानसभा चुनाव के लिए राजस्थान के रण में 200 सीटों में से 192 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं। चुनाव आयोग के रामगढ़ सीट पर चुनाव स्थगित करने के फैसले के बाद राजस्थान में 200 की जगह 199 सीटों पर ही विधानसभा चुनाव होंगे। रामगढ़ विधानसभा सीट से भाजपा की ओर से सुखवंत सिंह और कांग्रेस की तरफ से सफिया जुबेर खान मैदान में है।

राजस्थान विधानसभा की कुल 200 सीटों पर 2294 प्रत्याशी चुनावी मैदान में मौजूद हैं। नामांकन जमा कराने की अंतिम तिथि तक कुल 3293 प्रत्याशियों ने अपने नामांकन दर्ज कराए थे। 612 प्रत्याशियों के नामांकन रद्द होने से यह संख्या 2674 रह गई। अब 578 नामांकन वापसी के बाद संख्या 2294 पर आ गई है। 34 विधानसभा क्षेत्रों में किसी भी उम्मीदवार ने नाम वापस नहीं लिए।

बता दें, 200 सीटों पर होने वाले राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 7 दिसम्बर को होगा। 11 दिसम्बर को मतगणना होगी और इसी दिन परिणाम घोषित किया जाएगा। 15 दिसम्बर तक सभी चुनावी प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी। संभावना यही है कि जनवरी महीने में सरकार का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जाना है।

Read more: सीएम राजे आज झालावाड़ में, अन्य तीन जिलों में भी प्रचार करेंगी