राजस्थान: आपदाओं से निपटने के लिए सचिवालय में अभय कमांड जैसा सेंटर बनेगा

हाल ही में केरल राज्य को बड़ी प्राकृतिक आपदा का सामना करना पड़ा। भारी बारिश के चलते राज्य जलमग्न हो गया और बाढ़ के कारण सैकड़ों लोगों की मौत हो गई। इस बड़ी आपदा के बाद राजस्थान का राहत एवं आपदा प्रबंधन विभाग सक्रिय हो गया है। आपदा एवं राहत प्रबंधन सचिव हेमंत कुमार गेरा के आग्रह पर राज्य के सूचना एवं प्रौधोगिकी विभाग ने सचिवालय में अभय कमांड जैसा सेंटर बनाने का प्रस्ताव तैयार कर लिया है। अब प्रस्ताव को धरातल पर लाने के लिए पांच सदस्यों की एक कमेटी का गठन किया गया है। इस कमेटी की सिफारिश मिलते ही राजधानी जयपुर स्थित शासन सचिवालय में अभय कमांड जैसा हाईटेक सेंटर स्थापित किया जाएगा।

news of rajasthan

image: राजस्थान: आपदाओं से निपटने के लिए सचिवालय में अभय कमांड जैसा सेंटर बनेगा.

पांच सदस्यीय कमेटी में इनकों किया गया शामिल

हाल ही में सचिवालय में राहत एवं नागरिक सुरक्षा विभाग की अहम बैठक बुलाई गयी थी। बैठक में सिविल डिफेंस के विभिन्न मुद्दों पर बातचीत हुई। राज्य में आपदा की तैयारियां किस तरह से चल रही है, सिविल डिफेंस सेटअप स्थापित करने की राह में आ रही चुनौतियों और आपदा प्रबंधन को मजबूत बनाने सहित अन्य मुद्दों पर मंथन किया गया। राहत एवं आपदा प्रबंधन विभाग के प्रमुख सचिव हेमंत कुमार गेरा ने बताया कि सरकार इस मामले में काफी गंभीर है और अभय कमांड जैसा सेंटर बनाने की प्रक्रिया विचाराधीन है। गेरा के मुताबिक पांच सदस्यीय कमेटी में एसीएस वित्त, गृह, कृषि, आईटी विभाग के प्रमुख शासन सचिव तथा राहत एवं आपदा सचिव को शामिल किया गया है।

Read More: भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में अब तक 24 लाख से अधिक मरीजों को मिला मुफ्त इलाज

सचिवालय में आयोजित इस बैठक के बाद केन्द्र सरकार के मुख्य फायर ब्रिगेड अधिकारी डीके सामी ने बताया कि राज्य मे सिविल डिफेंस सेटअप स्थापित करने की तैयारियों पर गहन मंथन किया गया है। राजस्थान के सभी जिलों में सिविल डिफेंस सेटअप स्थापित किए जा रहे हैं। इसके लिए काम भी तेज रफ्तार के साथ चल रहा है।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.