news of rajasthan
Rajasthan: 500 Pakistani migrants will soon get Indian citizenship.

लंबे समय से राजस्थान में रह रहे पाकिस्तान विस्थापित 500 नागरिकों को जल्द ही भारतीय नागरिकता मिलेगी। पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर हो रहे अत्याचारों से तंग आकर कई सालों पहले जोधपुर आए 500 हिंदू विस्थापितों को अब केन्द्र और राजस्थान सरकार ने बड़ी राहत दी है। आगामी 4 व 5 अक्टूबर को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की प्रस्तावित जोधपुर यात्रा के दौरान इन पाक हिंदू विस्थापितों को भारतीय नागरिकता के प्रमाण-पत्र दिए जाएंगे। ये प्रमाण-पत्र भी सीएम राजे के हाथों वितरित किए जाने हैं। मंत्रालयिक कर्मचारियों की हड़ताल के चलते रविवार को अवकाश पर होने के कारण जोधपुर जिला कलेक्टर डॉ. रवि कुमार सुरपुर सहित कई अफसर तैयारियों में जुटे हुए हैं।

news of rajasthan
Image: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

4000 पाकिस्तानी नागरिकों को लॉन्ग टर्म वीजा देने की तैयारी

पाक विस्थापित 500 हिंदू नागरिकों को भारतीय नागरिकता का प्रमाण-पत्र देने के अलावा चार हजार पाकिस्तानी नागरिकों को लॉन्ग टर्म वीजा देने की भी तैयारियां की जा रही हैं। रविवार को छुट्‌टी का दिन होने के बावजूद जिला कलेक्टर और अफसरों ने काम किया। वर्तमान में जोधपुर में नागरिकता के लिए 3090 आवेदन कलेक्टर के पास लंबित हैं। जयपुर से सरकार के स्तर पर दो हजार आवेदकों को भारतीय नागरिकता देने को कहा गया है। हालांकि लगातार तैयारियों के बावजूद अभी तक 500 को ही नागरिकता देने की तैयारी हुई है। बता दें, पाकिस्तान के सिंध प्रांत से आए हिंदू विस्थापितों की जोधपुर में सर्वाधिक संख्या है। थार एक्सप्रेस के कारण बीते एक दशक में सीधे जोधपुर आने वाले हिंदू विस्थापित ज्यादा हैं।

Read More: आप इतिहास बदलोगे तो 5 साल में राजस्थान होगा नंबर वन: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे

जानकारी के लिए बता दें कि 2010 के बाद गृह मंत्रालय ने जिला कलेक्टर्स को दोबारा भारतीय नागरिकता देने के लिए अधिकृत किया था। इसके बाद ये मामला हाईकोर्ट में चला गया था। पिछले कुछ महीनों में जोधपुर जिले में 217 पाक विस्थापितों को भारतीय नागरिकता दी जा चुकी है। इसके अलावा राजस्थान सरकार भारतीय नागरिकता पाने वाले विस्थापितों को कम से कम कीमतों पर भूखंड भी उपलब्ध करा रही है। राज्य सरकार के निर्देश पर गत मई में नगरीय विकास विभाग ने सभी यूआईटी व प्राधिकरण को इसके लिए गाइड लाइन भेजी थी। इसके तहत भूखंड आवंटित किए जाने हैं।