news of rajasthan
Rajasthan: seven lac 42 thousand farmers have received loan waiver certificates.

राजस्थान में वसुंधरा राजे सरकार ने वित्त वर्ष बजट में प्रदेश के किसानों के लिए ऐतिहासिक ऋण माफी की घोषणा की थीं। राज्य सरकार किसानों को प्राथमिकता पर रखकर बड़ी संख्या में कर्ज माफ कर रही है। इसके साथ ही किसानों को नया ऋण भी उपलब्ध कराया जा रहा है। सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक ने रविवार को बताया कि राज्य के लगभग 40 हजार किसानों को 143 ऋण माफी शिविरों के माध्यम से 25 व 26 जून को फसली ऋण माफी प्रमाण-पत्र वितरित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 25 जून को 71 एवं 26 जून को 72 शिविर ग्राम सेवा सहकारी समितियों में आयोजित किए जाएंगे।

news of rajasthan
File-Image: 25 व 26 जून को 143 शिविरों में 40 हजार किसानों को मिलेंगे ऋण माफी प्रमाण-पत्र: सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक.

इन जिलों में आयोजित किए जाएंगे कर्ज माफी के लिए शिविर

सहकारिता मंत्री किल​​क ने बताया कि 25 जून को चित्तौड़गढ़ जिले की नौ, अजमेर एवं उदयपुर जिले की सात-सात, हनुमानगढ़ जिले में पांच, बारां, भरतपुर, डूंगरपुर, झुंझुनूं, सीकर एवं टोंक जिलों में चार-चार, अलवर जिले में तीन, बांसवाड़ा, बीकानेर, चुरू, झालावाड़, कोटा एवं पाली जिलों में दो-दो तथा जयपुर, नागौर व सिरोही जिले में एक-एक ऋण माफी शिविर आयोजित होंगे। जिसमें 78 ग्राम सेवा सहकारी समितियों के कृषक लाभान्वित होंगे। मंत्री किलक ने बताया कि इसी प्रकार 26 जून को उदयपुर एवं चित्तौडगढ़ जिलों की आठ-आठ, अजमेर जिले में सात, बारां, भरतपुर, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, झुंझुनूं, सीकर एवं टोंक जिलों में चार-चार, अलवर व जैसलमेर में तीन-तीन, पाली, झालावाड़, जयपुर, चुरू, बीकानेर व बांसवाड़ा जिलों में दो-दो तथा कोटा, नागौर एवं सिरोही जिलों में एक-एक शिविरों के माध्यम से 74 ग्राम सेवा सहकारी समितियों के किसानों को ऋण माफी प्रमाण पत्र बांटे जाएंगे।

Read More: राजस्थान के 147 कलाकारों के चित्रों की प्रदर्शनी 26 जून से मुंबई में होगी आयोजित

ग्राम सेवा सहकारी समितियों पर आयोजित होने वाले शिविरों की पूरी तैयारियां

सहकारिता मंत्री किलक ने बताया कि संबंधित ग्राम सेवा सहकारी समितियों पर आयोजित हो रहे ऋण माफी शिविरों की तैयारियां कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि पात्र किसानों की सूचियां भी चस्पा हो चुकी हैं। किलक ने कहा कि पात्र किसानों को प्रमाण-पत्र देने के साथ ही नये ऋण के लिए आवेदन भी लिया जा रहा है ताकि किसान को ऋण राशि भी जारी हो सके। गौरतलब है कि राज्य सरकार अब तक 500 करोड़ रुपए से ज्यादा का कर्ज माफ कर चुकी है। राजे सरकार जल्द ही बाकी बचे किसानों के लिए तेजी से शिविरों का आयो​जन कर ऋण माफ करेगी।