news of rajasthan
Recruitment of cleanliness personnel to more than 21000 posts in rajasthan.

राजस्थान में लंबे समय के बाद अब नगर परिषद और पालिकाओं में सफाई कर्मियों के खाली पदों को भरने की कवायद शुरू हो चुकी है। प्रदेश के 184 स्थानीय निकायों में कुल 21,136 सफाई कर्मचारी के पदों पर सीधी भर्ती के लिए 16 अप्रैल से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। स्वायत्त शासन विभाग की ओर से जारी की गई विज्ञप्ति के अनुसार सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए आवेदन जमा कराने की अंंतिम तिथि 15 मई, 2018 निर्धारित की गई है। भर्ती को लेकर संविदा पर सफाई कार्य करने वालों कर्मियों में खासा उत्साह देखा जा रहा है।

news of rajasthan

सफाईकर्मी भर्ती में शैक्षिक योग्यता की कोई बाध्यता नहीं

डीएलबी निदेशक पवन कुमार अरोड़ा की ओर से जारी की गई विज्ञप्ति में अभ्यार्थियों की शैक्षिक योग्यता की बाध्यता हटा दी गई है। विज्ञप्ति में न्यूनतम शैक्षिक योग्यता का कोई जिक्र नहीं किया है। यानि अनपढ़ और न्यूनतम साक्षर लोग भी आवेदन करने के पात्र हैं। किसी कारणवश बचपन में शिक्षा हासिल नहीं कर पाए या साक्षर नहीं हो सके उम्मीदवारों के लिए यह बड़ी खुशी की ख़बर है। सफाई कर्मियों की भर्ती के लिए आयु सीमा 18-35 वर्ष तक तय की है। एससी/एसटी, महिला, विधवा, परित्यक्ता वर्ग से संबंधित अभ्यार्थियों को ऊपरी आयु सीमा में पांच साल की छूट मिलेगी।

Read More: राजस्थान: अभय कमांड सेंटर्स के लिए अफसर-कार्मिकों के 952 पदों पर जल्द होगी भर्ती 

नगर परिषद या पालिका क्षेत्र में सफाई संबंधित कार्य करने वालों को मिलेगी प्राथमिकता

सफाई कर्मियों की इस भर्ती में जिन आवेदकों ने किसी ठेकेदार या प्लेसमेंट एजेंसी के माध्यम से एक साल तक किसी नगर परिषद या पालिका क्षेत्र में सफाई संबंधित कार्य किया होगा, उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी। सामान्य और ओबीसी वर्ग के अभ्यार्थियों के लिए 100 रुपए आवेदन शुल्क रखा गया है जबकि एससी/एसटी वर्ग के लिए यह पचास रुपए निर्धारित किया है। बता दें, विधवा को पति का मृत्यु प्रमाण पत्र, परित्यक्ता को कोर्ट की डिक्री व विवाहिता को विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र देना होगा। आवेदक अपनी इच्छा अनुसार एक ही नगर निकाय में और सिर्फ एक ही आवेदन कर सकता है। एक से अधिक आवेदन करने वाले आवदेकों के आवेदन निरस्त कर दिए जाएंगे। उम्मीदवारों का चयन 25 और 26 मई को जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा प्राप्त अ​भ्यार्थियों का लॉटरी के माध्यम से किया जाएगा।

 

LEAVE A REPLY