news of rajasthan
Raj Govt committed to better future of unemployed: Labor Minister Jaswant Singh.

राजस्थान के श्रम मंत्री डॉ. जसवंत सिंह यादव ने कहा कि राज्य सरकार बेरोजगारों के बेहतर भविष्य के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश में पिछले साढ़े चार साल में करीब 8 लाख युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलब्ध करवाया गया है। श्रम मंत्री डॉ. यादव बुधवार को भरतपुर जिले के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान परिसर में भरतपुर संभाग के तकनीकी शिक्षा के क्षेत्रीय कार्यालय के नवनिर्मित भवन का फीता काटकर लोकार्पण एवं पट्टिका का अनावरण कर रहे थे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि यादव ने कहा कि राज्य सरकार बेरोजगार युवाओं को राजकीय सेवाओं के अतिरिक्त निजी सेवाओं से जोड़ने के लिए अधिक से अधिक तकनीकी प्रशिक्षण उपलब्ध करा रही है।

news of rajasthan
Image: भरतपुर संभाग के तकनीकी शिक्षा के क्षेत्रीय कार्यालय भवन का फीता काटकर लोकार्पण करते हुए श्रम मंत्री जसवंत सिंह.

युवाओं को विभिन्न व्यावसायिक संस्थानों में अधिकाधिक रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा

श्रम मंत्री डॉ. जसवंत सिंह ने कहा कि संबंधित विभाग आपसी समन्वय के माध्यम से रोजगार शिविरों का आयोजन कर युवाओं को विभिन्न व्यावसायिक संस्थानों में अधिकाधिक रोजगार उपलब्ध कराएं। उन्होंने जिला रोजगार अधिकारी को निर्देश दिए कि वे संचालित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में संस्थागत प्लेसमेंट के लिए विभिन्न कंपनियों से संपर्क स्थापित करें। उन्होंने आरएसएलडीसी के परियोजना प्रबंधक को निर्देश दिए कि वे भरतपुर क्षेत्र में होटल व्यवसाय की बढ़ती मांग को मद्देनजर रखते हुए निगम द्वारा संचालित प्रशिक्षण केन्द्राेंं पर होटल व्यवसाय से संबंधित प्रशिक्षण दिए जाएं जिससे क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं को नौकरी के साथ-साथ स्थानीय होटल व्यवसाय को बढ़ावा मिल सके।

Read More: महात्मा गांधी के 150वें जन्म शताब्दी समारोह आयोजन समिति की बैठक में शामिल हुईं मुख्यमंत्री राजे

आरएसएलडीसी के तहत संचालित प्रशिक्षण केन्द्रों की संख्या में बढ़ोतरी की मांग

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए भरतपुर विधायक विजय बंसल ने श्रम मंत्री से आग्रह किया कि वे आरएसएलडीसी के तहत संचालित प्रशिक्षण केन्द्रों की संख्या में बढ़ोतरी करें जिससे क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं को तकनीकी प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार से जोड़ा जा सके। उन्होंने भरतपुर संभाग पर उपनिदेशक का क्षेत्रीय कार्यालय स्थापित होने से तकनीकी शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होगा। बता दें, इस कार्यालय के अधीन भरतपुर संभाग की 221 औद्योगिक प्रशिक्षण केन्द्र आएंगे जिनमें राजकीय क्षेत्र में 20 एवं निजी क्षेत्र में 201 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान संचालित हैं। इस अवसर पर निदेशक तकनीकी शिक्षा ए.के. आनन्द, उपनिदेशक भरतपुर बीएस वर्मा, संयुक्त श्रम आयुक्त ओपी साहरण, जिला रोजगार सहित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के कार्मिक उपस्थित थे।