news of rajasthan
Quick solutions to peoples problems in Jan Samvad: CM Raje.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ‘जनसंवाद’ कार्यक्रम के दौरान सामने आ रही लोगों की समस्याओं का तत्काल एवं त्वरित समाधान सुनिश्चित कर रही हैं। सूरतगढ़ में मंगलवार को हुए जनसवांद के दौरान सामने आयी जन समस्याओं एवं अन्य मामलों पर मुख्यमंत्री ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए थे, जिनमें से अधिकतर मामलों में कार्यवाही शुरू कर दी गई है। सीएम राजे ने कहा कि सरसों व चने की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए पहले 25 क्विंटल की सीमा तय की गई थी। अब निर्णय किया गया है कि यदि कोई काश्तकार 25 क्विंटल से अधिक फसल लाता है तो पहले दिन 25 क्विंटल और अगले दिन 25 क्विंटल का भुगतान प्राप्त कर सकेगा। इसके लिए उसे दुबारा रजिस्ट्रेशन करवाने की आवश्यकता नहीं होगी। सहखातेदार अलग-अलग रजिस्ट्रेशन करवाकर सभी 25-25 क्विंटल का भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।

news of rajasthan
Image: जनसंवाद में आ रही लोगों की समस्याओं का हो रहा त्वरित समाधान: सीएम राजे.

जेवीवीएनएल ग्राम पंचायत स्तर पर लगाएगा कैम्प, सिंचाई समस्याओं का होगा समाधान

सीएम राजे ने कहा कि जोधपुर विद्युत वितरण निगम की ओर से बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर केम्पों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें अधिक भार एवं श्रेणी परिवर्तन के प्रकरणों का नियमन किया जाएगा और विचाराधीन वीसीआर का निस्तारण किया जाएगा। 31 जनवरी 2012 तक के बकाया कनेक्शन शीघ्र जारी किए जाएंगे। इंदिरा गांधी मुख्य नहर के साथ एक किलोमीटर में सामान्य श्रेणी में 3 साल की प्राथमिकता के साथ 5 एचपी तक के कृषि कनेक्शन जारी किए जाएंगे। एटा सिंगरासर क्षेत्र में 5 नये जीएसएस स्थापित करने के कार्यादेश जारी कर दिए गए हैं। दौलताबाद गांव के मोघे की समस्या के समाधान के लिए राजे के निर्देश पर एक करोड़ रूपए की लागत से शीघ्र ही कार्य करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि 2 के एसआर क्षेत्र में नहर छावनी क्षेत्र से निकलती है। इससे यहां सिचाई की समस्या है। इसके लिए बीएसएफ से सम्पर्क कर अस्थाई व्यवस्था करवाई जाएगी। मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि जनता जल योजना के अधूरे कार्य शीघ्र पूरे किए जाएं, ताकि आगामी गर्मियों में लोगों को पानी की किल्लत का सामना नहीं करना पड़े।

Read More: राजस्थान को मिलेगा यमुना का पानी, चूरू, सीकर और झुंझुनूं की पेयजल समस्या दूर होगी

रीट लेवल-1 एवं 2 में 750-750 पद स्पेशल टीचर्स के लिए आरक्षित

सीएम राजे ने जनसंवाद कार्यक्रम में रीट भर्ती में स्पेशल टीचर्स के लिए अलग से आरक्षण नहीं होने की बात सामने आने पर सचिव, स्कूल शिक्षा नरेश पाल गंगवार को इस बारे में कार्यवाही करने के निर्देश दिए। गंगवार ने मुख्यमंत्री को बताया कि विभाग के स्तर पर रीट भर्ती के लेवल-1 और लेवल-2 पर स्पेशल टीचर्स के लिए 750-750 सीटें आरक्षित हैं। मुख्यमंत्री ने सूरतगढ़ तहसील में लंबे समय से चली आ रही गैर-खातेदारों की समस्या का एक माह में निस्तारण करने के निर्देश दिए हैं। सीएम राजे ने 4 हजार क्विंटल गेहूं गबन के मामले में एफआर लगाए जाने की निष्पक्ष जांच करवाए जाने के निर्देश पुलिस महानिरीक्षक को दिए। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले बच्चों द्वारा लोकसेवा आयोग की भर्ती का निश्चित कलैण्डर निर्धारित किए जाने के अनुरोध पर राजे ने मुख्य सचिव को इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।