पुष्कर मेले का भव्य आगाज, 10 से 15 लाख पर्यटकों के आने की उम्मीद

news of rajasthan

पुष्कर मेला-2018

राजस्थान का सबसे बड़ा पशु मेला ‘पुष्कर मेला’ अजमेर के पुष्कर में शुरू हो गया है। आगाज इतना भव्य की मेला आयोजकों ने पुष्कर सरोवर के 52 घाटों पर 50 हजार से जदा दीये जलाकर मेले को चकाचौंध कर दिया। मेले की शुरूआत आईजी बीजू जोसफ एवं जिला कलेक्टर आरती डोगरा ने वैदिक मंत्रोच्चार व राष्ट्रगान के बीच तिरंगा फहराकर की। उसके बाद अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। घाटों का रंगोली से सजाया गया है और आतिशबाजी की गई। घाटों पर महाआरती का शानदार नजारा देखते ही बनता है। 8 दिवसीय पुष्कर मेला 23 नवम्बर तक चलेगा। मेले में अगले 7 दिनों तक जमकर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार मेले में 10 से 15 लाख पर्यटकों के आने की उम्मीद है।

मेले को कवर करने पहुंचे 25 हजार देसी-विदेशी फोटोग्राफर

news of rajasthan

पुष्कर मेला या पशु मेले को कार्तिक पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन लोग पवित्र पुष्कर झील में स्नान करते हैं। इस बार मेले को कवर करने के लिए देश-विदेश से करीब 25 हजार फोटोग्राफर्स पहुंच चुके हैं। मेले में विदेशी पर्यटकों के लिए घुड़सवारी का भी आयोजन रखा गया है। हॉट एयर बलून की सवारी इस बार का हॉट फेवरेट है।

दीपों के जरिए दिया मतदान का संदेश

news of rajasthan

मेले के शुभारंभ पर पुष्कर की विभिन्न संस्थानों की 200 से अधिक छात्राओं ने सामूहिक लोक नृत्य की प्रस्तुति देकर देशी-विदेशी पर्यटकों का मन मोह लिया। मेला आयोजकों ने पुष्कर सरोवर के 52 घाटों पर 50 हजार से अधिक दीये जलाकर मतदाताओं से वोट डालने की अपील की। दीयों के जरिए मतदान जरूर करने के स्लोगन भी लिखे गए। पुष्कर मेला से आयोजकों को 15 करोड़ रुपए के कारोबार का अनुमान है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.