news of rajasthan
अजमेर का पुष्कर सरोवर
news of rajasthan
अजमेर का पुष्कर सरोवर

राजस्थान सरकार और जलदाय विभाग के अथह प्रयासों के चलते तीर्थ नगरी के पुष्कर सरोवर इस कहर भरपाती गर्मी में भी गुलजार है और यहां आने वाले धर्मावलंबियों के पाप धो रहा है। आम तौर पर गर्मी के मौसम में ‘तीर्थों का मुख’ कहे जाने वाले अजमेर के पुष्कर सरोवर का जल स्तर कम होने लगता है। इसके चलते न केवल इस पवित्र पानी में पनप रहे जीव अकारण मौत का ग्रास बनते हैं। साथ ही दर्शनार्थी भी बिना स्वच्छ पानी के दैनिक कर्म कांड नहीं कर पाते हैं। अब जलदाय विभाग ने प्रदेश सरकार के निर्देशों पर अहम कदम उठाते हुए बंद पड़े नलकूपों को चालू कराकर न केवल सरोवर को सूखने से बचाया बल्कि श्रद्धा के केंद्र को फिर से आबाद कर दिया।

news of rajasthan

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे के निर्देशानुसार पुष्कर कस्बे को बीसलपुर योजना से 30 लाख लीटर पानी प्रतिदिन की आपूर्ति की जाती है। इसमें से 3 लाख लीटर पानी पुष्कर को दिया जाता था। लेकिन गर्मियों के आते ही यहां जल स्तर कम होने लगा जिसके लिए 10 से 11 लाख लीटर पानी की जरूरत पड़ती थी। विभाग ने इस समस्या के समाधान हेतु काफी अरसे से बंद पड़े नलकूपों को दोबारा शुरू कराने की व्यवस्था की।

news of rajasthan

जलदाय विभाग ने बंद पड़े 8 में से 7 नलकूपों को ड्रिलिंग खंड की मशीनों से फ्लशिंग कराकर शुरू कराया। इन नलकूपों से प्रतिदिन 8 लाख लीटर पानी की सप्लाई की जा रही है। इस तरह दोनों तरीकों से पुष्कर सरोवर को रोजाना 11 लाख लीटर पानी की सप्लाई दी जा रही है जिसमें बीसलपुर योजना से 3 लाख लीटर पानी और नलकूपों से मिला 8 लाख लीटर पानी की मात्रा शामिल है। प्रचूर पानी की उपलब्धता से न केवल सरोवर में फिर से जलीय जीवों की अठखेलियां बढ़ गई वहीं दर्शनार्थियों की तादाद में खासा इजाफा हुआ है। जलदाय विभाग के प्रयासों को जिला प्रशासन ने भी खासा सराहा है।

read more: न्याय आपके द्वार-केवल एक घंटे में खुला 60 साल पुराना कटानी रास्ता