news of rajasthan
Public participation is also important in implementation of development schemes: CM Raje.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि प्रदेश के विकास में राज्य सरकार के साथ-साथ आम लोगों की भूमिका महत्वपूर्ण है। स्थानीय लोगों को विकास योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन में भागीदारी निभानी चाहिए। सीएम राजे ने कहा कि मुख्यमंत्री जनसंवाद का उद्देश्य है कि प्रबुद्धजन सामाजिक सुरक्षा योजनाओं और विकास कार्यक्रमों के बारे में जानें, लाभार्थियों से रूबरू हों और दूसरे लोगों को इन योजनाओं का लाभ दिलाने में मदद करें। मुख्यमंत्री गुरुवार को बांसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के जनसंवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि सरकार नागरिकों की सुविधाओं और कल्याण के लिए अच्छी योजनाएं बनाकर लागू कर सकती है लेकिन उनका लाभ अधिक से अधिक संख्या में पात्र लोगों को मिले, यह सुनिश्चित करना हम सभी की जिम्मेदारी है।

news of rajasthan
Image: बांसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में मेधावी छात्राओं को स्कूटी की चाबी सौंपती हुई मुख्यमंत्री राजे.

मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से लिया फीडबैक

सीएम राजे ने कहा कि जनसंवाद कार्यक्रम के माध्यम से स्थानीय लोगों से योजनाओं के बारे में चर्चा करने, फीडबैक लेने और उनमें सुधार करने का मौका मिलता है। बांसवाडा प्रवास के चार दिनों में यहां के लोगां की आवश्यकताओं, आकांक्षाओं और अपेक्षाओं के अनुरूप विकास को गति देने में मदद मिलेगी। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थी कमला, लालू, कालू, मणी और राजू से उनकी बीमारी, विभिन्न अस्पतालों में हुए इलाज और बीमा योजना का लाभ लेने की प्रक्रिया के बारे में फीडबैक लिया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से गरीब लोग प्रदेश के बड़े-से-बड़े महंगे अस्पताल में निःशुल्क इलाज लेकर लाभान्वित हो रहे हैं। सीएम राजे ने यहां राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के लाभार्थियों यामिनी, तनुजा, मानवेन्द्र और जागृति तथा मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लाभार्थियों सोनल, लक्ष्मी, थावरी, जीवी और सुगना से भी फीडबैक लिया।

news of rajasthan
Image: बांसवाड़ा में राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के बीच सीएम राजे.

साढ़े चार वर्ष में 1632 करोड़ रूपए के विकास कार्य करवाए बांसवाडा विधानसभा क्षेत्र में

सीएम राजे ने कहा कि बांसवाडा विधानसभा क्षेत्र में राज्य सरकार ने बीते साढ़े चार वर्ष में 1632 करोड़ रूपए के विकास कार्य कराए है। इस क्षेत्र की 63 ग्राम पंचायतों में से 30 पंचायतों में ग्रामीण गौरव पथ बनाए गए हैं तथा मुख्यमंत्री जल स्वालम्बन अभियान के तहत लगभग 1000 जल संरक्षण कार्यों पर 40 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में 13 करोड़ रूपए खर्च कर लगभग 37 हजार मरीजों को बेहतरीन चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सुविधाएं देकर लाभान्वित किया गया है। न्याय आपके द्वार अभियान में इस विधानसभा क्षेत्र में 43 हजार से अधिक प्रकरण निस्तारित किए गए हैं। मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि बांसवाडा विधानसभा क्षेत्र की सभी ग्राम पंचायतो में माध्यमिक स्कूलों को क्रमोन्नत कर उच्च माध्यमिक स्कूल स्थापित कर दिए गए हैं। इससे पूर्व सीएम राजे ने मेधावी विद्यार्थी योजना और जनजाति क्षेत्र विकास योजना के तहत 6 छात्राओं को स्कूटी तथा शुभशक्ति योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना और उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किए।

Read More: मुख्यमंत्री राजे ने किसानों के फसली ऋण माफ करने की बांसवाड़ा से की शुरूआत

सीएम ने स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स का किया शिलान्यास, दो पेयजल परियोजनाओं का लोकार्पण

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बांसवाड़ा में जिला स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स तथा आंबापुरा लिफ्ट सिंचाई परियोजना का शिलान्यास किया। उन्होंने महाराणा प्रताप चौराहा से खांटूश्याम मंदिर तक नवनिर्मित शहरी गौरव पथ का उद्घाटन किया। राजे ने जिला कलेक्ट्रेट परिसर, महात्मा गांधी अस्पताल, नया बस स्टैण्ड और कस्टम चौराहा के पास अम्बा माता मार्केट में आधुनिक शौचालय निर्माण के कार्य का भी शिलान्यास किया। जनसंवाद से पहले सीएम राजे ने माही बांध से बांसवाड़ा तथा प्रतापगढ़ जिलों के 334 गांवों को पेयजल आपूर्ति की वृहद परियोजना के तहत गुरूवार को 140 गांवों में पेयजल आपूर्ति का शुभारम्भ किया। साथ ही सुरवानिया बांध से 82 गांवों को पेयजल आपूर्ति की अन्य वृहद परियोजना का भी लोकार्पण किया। जनसंवाद कार्यक्रम में बांसवाड़ा जिले के प्रभारी मंत्री सुशील कटारा, पंचायती राज राज्यमंत्री धनसिंह रावत सांसद मानशंकर निनामा, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।