news of rajasthan
Big relief to farmers in the Rajasthan, NCDC releases loan amount of 1100 crore.

राजस्थान सरकार के भरसक प्रयासों से अब किसानों की आय डबल होगी। वसुंधरा राजे सरकार प्रदेश में किसानों की कमाई दोगुनी करने की दिशा में प्रयासरत है। इसके लिए राज्य स्तरीय समन्वय समिति ने एक रोडमैप तैयार किया गया है जिस पर शुक्रवार को यानि आज मुहर लग सकती है। सब कुछ ठीक रहा तो रोडमैप पर आज दिल्ली में देश के प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक डॉ. एमएस स्वामीनाथन मुहर लगा सकते हैं। राजस्थान सरकार द्वारा गठित कमेटी ने हाल ही में उदयपुर में हुई बैठक में किसानों की आय 2022 तक डबल करने के लिए 11 सूत्रीय प्रस्ताव तैयार किया था। दिल्ली में आज स्वामीनाथन की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में इस प्रस्ताव पर चर्चा के बाद स्वामीनाथन मुहर लगा सकते हैं।

rajasthan-farmers-double-income-plans
राजस्थान के किसानों की आय दोगुनी करने के प्रस्ताव पर आज लग सकती है मुहर.

11 सूत्रीय प्रस्ताव की प्रमुख बातें: राज्य स्तरीय कमेटी द्वारा तैयार किए गए प्रस्ताव में पशु नस्ल और आहार में सुधार, ऊंट व बकरी पालन पर जोर, सूक्ष्म सिंचाई और जल संसाधन संरक्षण को बढ़ावा देना, पंचायत स्तर पर चरागाहों का विकास करना, डूंगरपुर, उदयपुर, बांसवाड़ा और जयपुर में जैविक खेती और कृषि पर्यटन को अधिक से अधिक बढ़ावा देना, जल्द ही स्थानीय बीज बैंक की स्थापना करना, बीज उत्पादन सप्लाई चैन का डवलपमेंट, फसलों और पशुओं के बीमा पर अधिक जोर ​दिया गया है।

rajasthani-farmers
देश के प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक डॉ. एमएस स्वामीनाथन प्रस्ताव पर मुहर लगा सकते हैं.

ऐसी बढ़ेगी प्रदेश के किसानों की आय: सरकार द्वारा गठित की गई कमे​टी ने राजस्थान के किसानों की आय बढ़ानों को लेकर विभिन्न विषयों को ध्यान में रखकर 11 सूत्रीय प्रस्ताव तैयार किया है। कमेटी ने 2022 तक किसानों की आय दो गुना करने लिए स्थानीय बीज बैंक स्थापित करने पर जोर दिया है। जिससे किसानों को महंगा बीज नहीं खरीदना पड़ेगा। और बीज की लागत भी कम आएगी। प्रस्ताव में सूक्ष्म सिंचाई और जल संसाधान संरक्षण को भी बढ़ावा देने पर जोर दिया गया है। जिससे पानी की बचत तो होगी ही साथ ही फसल को कम पानी होने, या कम बारिश होने की स्थिति में सूखने से बचाया जा सकेगा। साथ ही प्रस्ताव में ग्राम पंचायत के स्तर पर चरागाहों का विकास करने पर जोर दिया गया है जिससे किसानों एवं पशुपालकों के पशुओं के लिए सालभर प्रर्याप्त हरे-चारे की व्यवस्था हो सके। इस प्रस्ताव में किसानों के बकरी और ऊंट पालन पर जोर देने की बात कही गई है जिससे राज्य के किसानों की आय में अच्छा खासा मुनाफा हो सके। साथ ही जयपुर, उदयपुर सहित राज्य के कई जिलों में जैविक खेती और कृषि पर्यटन को बढ़ावा देने पर भी बल दिया गया है।

Read More: सीएम वसुंधरा राजे केंद्रीय आवासीय मंत्री से मिली, एनसीआर की सड़कों के लिए मांगे 963 करोड़ रुपए