Chief Minister Vasundhara Raje
Purchase centers for moong and urad will be open for farmers on Republic Day in Rajasthan.

राजस्थान सरकार ने प्रदेश के किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है। राजे सरकार ने प्रदेश के काश्तकारों को अपनी उपज बेचने में परेशानी न हो इसको मद्देनज़र रखते हुए 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस का राष्ट्रीय अवकाश होने के बावजूद भी मूंग एवं उड़द के खरीद केन्द्रों को खुले रखने का निर्णय किया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार के निर्देशानुसार राजस्थान में एमएसपी मूल्य पर मूंग एवं उड़द की खरीद 26 जनवरी तक की जानी है।

Chief Minister Vasundhara Raje
राजस्थान में गणतंत्र दिवस पर किसानों के लिए खुले रहेंगे मूंग एवं उड़द के खरीद केन्द्र.

खरीद केन्द्रों पर 27 जनवरी को रहेगा अवकाश: वीना प्रधान

राजस्थान राज्य सहकारी उपभोक्ता संघ लिमिटेड (राजफैड) की प्रबंध संचालक डॉ. वीना प्रधान ने यह जानकारी मंगलवार को दी। उन्होंने बताया कि गणतंत्र दिवस पर तय समयानुसार खरीद केन्द्रों पर झण्डारोहण का कार्यक्रम भी आयोजित होगा तथा इसके साथ ही किसानों से खरीद का कार्य भी जारी रखा जाएगा। डॉ. प्रधान ने आगे बताया कि राष्ट्रीय अवकाश की एवज में संबंधित खरीद केन्द्रों पर आगामी 27 जनवरी को अवकाश रहेगा। डॉ. प्रधान ने बताया कि उन्होंने इस संबंध में राज्य के सभी खरीद केन्द्र प्रभारियों को निर्देशित कर दिया है।

राजे सरकार के प्रयासों से बड़ी थी उपज खरीद की समय सीमा

केन्द्र सरकार की ओर से एमएसपी मूल्य पर उड़द और मूंग की खरीद की समय सीमा 29 सितंबर, 2017 तय थी। लेकिन मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने केन्द्र को पत्र लिखकर खरीद की ​तिथि एवं मात्रा बढ़ाने का अनुरोध किया था। जिसके बाद केन्द्रीय कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्रालय ने उड़द और मूंग की खरीद की समय सीमा 29 सितम्बर, 2017 से अगले 120 दिन यानी जनवरी, 2018 के अंत तक के लिए बढ़ा दी थी। जिसका आखिरी दिन 26 जनवरी, 2018 है।

Read More: कांग्रेस ने 60 साल तक जनता को ठगने का काम किया: सीएम राजे

इससे अलावा सीएम राजे के प्रयासों के फलस्वरूप केन्द्र सरकार ने खरीफ-2017 के तहत राजस्थान में समर्थन मूल्य पर मूंगफली की खरीद 24 जनवरी, 2018 तक बढ़ा दी थी। साथ ही केन्द्रीय कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्रालय ने प्रदेश में मूंगफली खरीद की मात्रा भी बढ़ाकर 2 लाख 82 हजार मैट्रिक टन करने का फैसला किया था।