news of rajasthan

news of rajasthan

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत सभी ग्राम पंचायतों में वंचित परिवारों से प्रार्थना पत्र आमंत्रित करने के लिए आगामी 16 अप्रेल से पुनः ग्राम सभाएं आयोजित की जाएंगी। यह ग्राम सभाएं 30 अप्रेल तक आयोजित होंगी जिनमें केवल प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के पात्र आवेदक ही भाग ले सकेंगे। जिन गांवों में पहले भी ग्राम सभाएं लग चुकी हैं, वहां पुन: ग्राम सभाएं आयोजित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

news of rajasthan

इस संबंध में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुदर्शन सेठी ने बताया, ‘पूर्व में जिला स्तर पर विचाराधीन अपील एवं प्राप्त नवीन आवेदन पत्र, प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के अन्तगर्त निर्धारित मापदण्डों को पूर्ण करने वाले परिवारों की पहचान व जोड़े जाने की प्रक्रिया की शत प्रतिशत पालन करते हुए 5 जून, 2018 तक पूर्ण कर राज्य की सूची प्रेषित करने के लिये समस्त जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए गए हैं। जिलों से प्राप्त सूची को ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार को राज्य स्तर से सक्षम परीक्षण कर अनुमोदन के उपरान्त प्रस्तुत की जाएगी।’

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए हैं कि पूर्व में यदि ग्राम सभाएं आयोजित हो गई हो, तो भी उन ग्राम पंचायतों में अन्य छूटे हुए वंचित पात्र परिवारों से प्रार्थना पत्र आमंत्रित करते हुए पुनः ग्राम सभाएं आयोजित की जावें।

read more: जयपुर वैक्स म्यूजियम में आएगा नया मेहमान-एक स्मार्ट रोबोट