news of rajasthan
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे।
news of rajasthan
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे।

देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का रविवार को गुलाबी नगरी जयपुर में आगमन हुआ। राष्ट्रपति प्लेन से स्टेट हैंगर हवाई अड्डे पर उतरे। यहां उनके स्वागत में राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह और मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे पहले से ही उपस्थित थे। उन्होंने पुष्प भेंट कर राष्ट्रपति का गर्मजोशी से स्वागत किया। मंत्रिपरिषद् के सदस्यगण, महापौर डॉ. अशोक लाहोटी, जयपुर सांसद रामचरण बोहरा, मुख्य सचिव डीबी गुप्ता, साउथ वेस्टर्न कमांड के लेफ्टिनेंट जनरल चेरिश मैथसन व पुलिस महानिदेशक ओपी गल्होत्रा सहित अन्य गणमान्यजनों ने भी पुष्प भेंटकर उनका स्वागत किया। इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को राजपूत रेजीमेन्ट की ओर से गार्ड ऑफ ऑनर दिया।

राष्ट्रपति कोविंद दो दिवसीय दौरे पर राजस्थान पधारे हैं। राष्ट्रपति बनने के बाद उनका राजस्थान का यह पहला दौरा है। आज उनका अजमेर जाने का प्लान है। कोविंद शाम को जयपुर से मुंबई के लिए रवाना होंगे।

न्यायाधीशगण दल ने की राष्ट्रपति से भेंट

जयपुर पहुंचने के तुरंत बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राजभवन पहुंचे। यहां राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीशगण दल ने उनसे मुलाकात की। मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति प्रदीप नंद्राजोग ने राष्ट्रपति से सभी न्यायधीशगण का परिचय कराया। इस मौके पर रामनाथ कोविन्द और देश की प्रथम महिला सविता कोविन्द ने सभी न्यायधीशगण के साथ समूह चित्र खिचवाया।

news of rajasthan

इस दौरान राज्यपाल कल्याण सिंह भी मौजूद रहे। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल, पूर्व कुलपति विनोद कुमार शर्मा, ऑल इण्डिया हकीम अजमल खान मेमोरियल सोसायटी ऑफ इण्डिया के नसीमुद्वीन, वी. सतीश, राजस्थान कोली हितकारणी महासभा के अध्यक्ष डॉ. पप्पू राम कोली व चांदमल कुमावत के साथ विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधिगण ने भी राष्ट्रपति से भेंट की।

सांस्कृतिक संध्या ‘अभिनन्दन’ का आयोजन

news of rajasthan
राजभवन में आयोजित सांस्कृतिक संध्या का एक दृश्य।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सम्मान में राजभवन में राज्यपाल कल्याण सिंह की प्रेरणा से सांस्कृतिक संध्या अभिनन्दन में पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के कलाकारों ने विशेष प्रस्तुतियां दी। रात्रि सांस्कृतिक संध्या अभिनन्दन की प्रस्तुति की गई। इस सांस्कृतिक संध्या में लोक वाघ वृंद (डेसर्ट सिम्फनी), जयपुर घराने का कत्थक, राजस्थान का प्रसिद्ध नृत्य घूमर व सहरिया स्वांग गुजरात का डांगी नृत्य और मणिपुर का पुंगचोलम था।

बैंकवेट हॉल में रात्रि भोज में राजस्थानी व्यंजनों का लुफ्त

news of rajasthan
जयपुर राजभवन में रात्रि भोज में शामिल हुए अतिथि।

रामनाथ कोविंद के राष्ट्रपति बनने के बाद प्रदेश में पहली बार आगमन पर राजभवन के बैंकवेट हॉल में राज्यपाल कल्याण सिंह ने रात्रि भोज का आयोजन किया। राष्ट्रपति को रात्रि भोज में बादाम सूप के साथ राजस्थानी व्यंजन परोसे गए। इस मौके पर राष्ट्रपति कोविंद के साथ उनकी धर्मपत्नी सविता कोविंद, मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे, झारखंड की राज्यपाल द्रोपदी मुर्मूू सहित राज्य मंत्री मण्डल के सदस्यगण, मुख्य न्यायाधीश, मुख्य सचिव, राष्ट्रपति भवन, राजभवन व राज्य के वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद रहे।

read more: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का जयपुर-अजमेर दौरा, यह होगी कार्यक्रमों की सूची