PMAJY1
PMAJY1
PMAJY1
PMAJY1

राजस्थान के बांसवाड़ा में प्रधानमंत्री जन आवास योजना के दूसरे चरण का आगाज किया गया हैं। इस योजना के तहत बांसवाड़ा में अब करीब 50 हजार घर बनाएं जाएंगे। शनिवार को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की मौजूदगी में प्रधानमंत्री जन आवास योजना का एक विशेष कार्यक्रम में इसका शुभारंभ किया गया।

राजे के दूरदर्शी विजन का परिणाम

राजस्थान की मुख्यमंत्री का दूरदर्शी विजन अब केंद्र सरकार को भी नजर आ रहा हैं प्रदेश के गरीब वर्ग के साथ मुख्यमंत्री राजे राजस्थान के विकास को आंकती हैं। वर्तमान में प्रदेश देश के सबसे अग्रणी राज्यों में शामिल हैं। राजस्थान में मुख्यमंत्री राजे द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री जन आवास योजना से हजारों निम्न आय परिवारों को घर मिला हैं।

PMAJY

मोदी सरकार राजे सरकार के साथ

बांसवाड़ा में प्रधानमंत्री जन आवास योजना का शुभारंभ करते हुए केंद्रीय मंत्री नरेंद्रसिंह तोमर ने कहा,  हर गरीब को बिजली, हर परिवार को आवास हमारी सरकार का लक्ष्य है और जीवन में बदलाव लाना ही मोदी सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि हर हाथ को काम, हर महिला की सुरक्षा ही ध्येय के साथ सरकार काम कर रही है।  उन्होंन कहा कि आज केंद्र-राज्य सरकार मिलकर विकास कर रहे हैं। मोदी सरकार आगे भी वसुंधरा सरकार के साथ खड़ी रहेगी।

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने जनसभा को सम्बोधन करते हुए कहा कि केंद्र सराकर ने हजारों करोड़ रुपए दिए हैं। अब पीएम आवास योजना में सुंदर मकान बनेंगे, जल्दी अपना रजिस्ट्रेशन कराएं माता-बहनें। राजे ने बताया कि केंद्र से 7000 करोड़ की सौगात प्रदेश को मिली है।

क्या है ग्रामीण आवास योजना?

प्रधानमंत्री आवास योजना की ग्रामीण आवास योजना- ग्रामीण के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में एक करोड़ आवासों के निर्माण के लिए 2016-17 से 2018-19 तक तीन वर्षों में मदद प्रदान की जाएगी। समतल क्षेत्रों में प्रति एक आवास के लिए 1,20,000 रुपए तक एवं पहाड़ी क्षेत्रों में 1,30,000 तक सहायता में बढ़ोतरी। 21,975 करोड़ रुपए की अतिरिक्त वित्तीय आवश्यकताओं की पूर्ति राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) से की जाएगी। लाभान्वितों की पहचान के लिए सामाजिक-आर्थिक-जातीय जनगणना- 2011 का उपयोग। परियोजना के तहत लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए राष्ट्रीय स्तर पर तकनीकी सहायता हेतु नेशनल टेकनिकल सपोर्ट एजेंसी का गठन किया गया है।