news of rajasthan
अजमेर में जनता जनार्दन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी।
news of rajasthan
अजमेर में जनता जनार्दन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अजमेर की पावन भूमि पर पधारे। यहां विजय संकल्प यात्रा के दौरान उन्होंने 53 हजार बूथ कार्यकर्ताओं और करीब 3 लाख जनता की भीड़ सहित भारतीय जनता पार्टी के सभी वरिष्ठ नेताओं को संबांधित किया। यहां प्रधानमंत्री मोदी का राजस्थानी रूप भी देखने को मिला। ठेठ राजस्थानी भाषा में अपने संबोधन को शुरु करते हुए उन्होंने कहा, ‘प्रथ्वीराज चौहान री धरती, राजा अजयराज की नगरी अजमेरु, पुष्कर धाम री पवित्र भूमि, जथ्थे ब्रह्मा स्वयं बिराजा है। वीर तेजाजी की भूमि, जठे जन्मा कवि नागरिदासजी, जो किशनगढ़ को मान राखे है, सब लोग अठे इतनी घणी संख्या में पधांरा, जिने म्यारो घणो घणो नमन।’

अपने संबोधन में मरुभूमि की जनता का धन्यवाद करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि इतनी भयंकर गर्मी में भी उमड़ा यह जन सागर, यह उमंग, यह उत्साह, यह ऊर्जा…। आप लोगों ने राजस्थान के उज्जवल भविष्य की हस्तरेखा आज लिख दी है।


बता दें कि आज पुष्कर की पवित्र धरा पर मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की प्रदेश में निकाली गई राजस्थान गौरव यात्रा का समापन समारोह आयोजित किया गया था। यहां मुख्यमंत्री राजे और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सुनने के लिए लाखों की संख्या में राजस्थान की जनता आई हुई थी। पांडाल में लगातार ‘हर हर मोदी, घर घर मोदी‘ और ‘केसरिया में हरा-हरा, राजस्थान में वसुंधरा‘ का नारा गुंजता रहा।

कांग्रेस पर जमकर बोला धावा, वोट बैंक की राजनीति वाली पार्टी बताया
कांग्रेस पार्टी पर जमकर हमला बोले हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एक ओर वोट बैंक की राजनीति का खेल दूसरी तरफ सबका साथ-सबका विकास। इस नई राजनीति का दायित्व दोनों में जमीन आसमान का अंतर होता है। जो वोट बैंक की राजनीति करते हैं, उनको कभी हिंदू-मुस्लिम का खेल करने में मजा आता है। कभी अगले-पिछले का खेल करने में मजा आता है। कभी जाति-बिरादरी की राजनीति करने में मजा आता है। वोट बैंक की राजनीति करने वाले लोगों की मानसिकता यह है, जहां मौका मिले टुकड़े करो, जहां मौका मिले दरार पैदा करो, जहां मौका मिले एक दूसरे के सामने कर दो वह लड़ते रहेंगे और एक को गले लगाकर अपना उल्लू सीधा करते रहेंगे। वोट बैंक की राजनीति करने वालो को अब हिंदुस्तान के किसी भी कोने में मत घुसने देने दीजिए। जब तक ये वोट बैंक वाली सरकार रहती है, आधी ब्यूरोक्रेसी सरकारी काम से दूर हो जाती है।


‘भले मैं पीएम, भाजपा के एक कार्यकर्ता’
अपने भाषण के शुरुआती दौर में उन्होंने कहा, ‘अभी मंच पर भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष मदनलालजी सैनी ने मुझे अपना थोड़ा समय देने के लिए कहा है। मैं कहना चाहता हूं कि देश और दुनिया के लिए मैं भले प्रधानमंत्री हूं, लेकिन भारतीय जनता पार्टी के लिए मैं एक कार्यकर्ता हूं। एक कार्यकर्ता के नाते पार्टी जब भी, जो भी जिम्मेदारी मुझे देती है, उसको जी-जान से करने का मैं प्रयास करता हूं। आप सब मिल करके जितनी बार मुझे आने के लिए कहेंगे, जहां-जहां जाने के लिए कहेंगे, अगर छोटे से बूथ की मीटिंग के लिए कहेंगे ये कार्यकर्ता हाजिर है।’


कांग्रेस ने सर्जिकल स्ट्राइक का अपमान करने की कोशिश की: मोदी
कांग्रेसियों पर करारा प्रहार करते हुए मोदी ने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक मेरे देश वीर जवानों का बहुत बड़ा पराक्रम था। कौन हिंदुस्तानी होगा जिनको हमारे वीरों पर गर्व न हो। क्या हो गया है कांग्रेस पार्टी को। क्या राजनीति ने आप लोगों को इतना नीचे धकेल दिया है। पहले आपने सर्जिकल स्ट्राइक का अपमान करने की कोशिश की और जब ‘पराक्रम पर्व’ करके देश के युवा पीड़ी को प्रेरणा मिल रही थी तो उसमें भी आपको गंदी हरकत करने से बाज नहीं आए।


5 साल सरकार चलाने के बाद जनता को पाई-पाई का हिसाब दिया
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम लोग सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय की राजनीति करने वाले लोग हैं। 5 साल सरकार चलाने के बाद पल-पल, पाई-पाई का हिसाब देने के लिए जनता जनार्दन के बीच जाना, यह बहुत बड़ी जनता के प्रति समर्पण भावना होती है। कोई बहुत आगे निकल जाए, कोई भूभाग बहुत पीछे रह जाए यह भी हमें मंजूर नहीं है। आप कार्यकर्ता हैं, आप मेरे मालिक हैं। आप का उत्साह और उमंग मुझे भी ऊर्जा दे रहा है। मैं सिर झुकाकर अभिनंदन करता हूं।

इस दौरान मंच पर मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मदनलाल सैनी, राजस्थान गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया, केन्द्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़, प्रकाश जावड़ेकर व अर्जुन मेघवाल सहित अन्य वरिष्ठ नेतागण उपस्थित रहे।

Read more: ‘राष्ट्रीय बहुरुपिया उत्सव’ में 70 कलाकार कर रहे अपनी विलक्षण प्रतिभा का प्रदर्शन