news of rajasthan
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

pm-modi-rajasthan

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी केन्द्र तथा राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ आज (शनिवार) को जयपुर के अमरूदों का बाग मैदान में जनसंवाद करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी का जनसंवाद सुबह 11 बजे से शुरू होगा। मोदी मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे के साथ लगभग ढाई लाख लाभार्थियों से 12 विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में चर्चा कर फीडबैक लेंगे। प्रधानमंत्री संवाद के दौरान केन्द्र सरकार द्वारा संचालित उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुद्रा योजना और राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के लाभार्थियों से सीधी मुलाकात करेंगे। इन योजनाओं के तहत राजस्थान में 95 लाख 66 हजार लोगों को लाभान्वित किया गया है।

राजस्थान में 160 विभिन्न सरकारी योजनाओं के अंतर्गत 4.5 करोड़ से अधिक लोग लाभान्वित हो रहे हैं। इन योजनाओं के सफल क्रियान्वयन से प्रदेशवासियों की सामाजिक और आर्थिक स्थिति मजबूत हुई है और उनका जीवन स्तर बेहतर हुआ है।

मोदी राज्य सरकार द्वारा संचालित मुख्यमंत्री राजश्री योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, स्कूटी वितरण योजना, पालनहार योजना, दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना और श्रमिक डायरी पंजीकरण के लाभार्थियों से भी संवाद करेंगे। इन योजनाओं के तहत प्रदेश में 39 लाख से अधिक लोग लाभान्वित हुए हैं। इसके अतिरिक्त बीते साढ़े चार वर्ष में राज्य सरकार ने 15 लाख लोगों को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराए हैं।

प्रधानमंत्री मोदी राज्य सरकार की अभिनव योजना मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान पर भी संवाद करेंगे। इस योजना के तहत प्रदेशभर में तीन चरणों में 3 लाख 50 हजार से अधिक जलग्रहण ढांचों और जल संरक्षण संरचनाओं का निर्माण किया गया है। साथ ही इन जल संरचनाओं के आस-पास 88 लाख से अधिक पौधे भी लगाए गए हैं।

Read more: 7 जुलाई को परमिट फ्री राजस्थान, वाहनों पर नहीं लगेगा परमिट चार्ज