news of rajasthan

news of rajasthan

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज गुलाबी नगरी जयपुर में थे। शहर स्थित अमरूदों के बाग में उन्होंने प्रदेश के 2.50 लाख सरकारी योजनाओं के अभ्यार्थियों से सीधा संवाद किया। साथ ही विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। यहां उन्होंने विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी बैल गाड़ी नहीं बल्कि बेल गाड़ी जैसी है क्योंकि कांग्रेस के कई दिग्गज नेता बेल यानि जमानत पर बाहर की हवा खा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि विपक्ष की हालत कुछ ऐसी है कि मोदी या वसुन्धरा राजे का नाम लेते ही कांग्रेस को बुखार चढ़ जाता है।

उन्होंने यह भी कहा कि हम पर आरोप लगाने वाले पहले अपने गिरेबान में झांककर देखें। कांग्रेस ने 70 सालों में कुछ नहीं किया और न ही गरीबी मिटा सके। हमारी केन्द्र व राज्य सरकार ने केवल 4 सालों में वह कर दिखाया जो कांग्रेस पार्टी पिछले 70 सालों में भी नहीं कर सकी। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी की इस जनसभा में लाभार्थियों सहित 3 लाख से ज्यादा लोग उपस्थित रहे।


इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंच पर पहुंचते ही राजस्थान की पावन व पवित्र धरा को नमन किया। यहां उन्होंने मीराबाई व पन्नाधाय को याद करते हुए नारी शक्ति को नमन किया। महाराणा प्रताप के बहाने उन्होंने राजस्थानी शक्ति को याद किया। किसानों से अपने संवाद को शुरू करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उनका व केन्द्र सरकार का पहला लक्ष्य वर्ष 2020 में किसानों की आय दोगुना करना है। साथ ही उन्होंने देशभर में 5 करोड़ किसानों के गरीबी मुक्त होने का दावा किया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रनिर्माण व राज्यनिर्माण का यही सुनहरा अवसर है।

राज्य सरकार के प्रयासों की बदौलत प्रदेश में 80 लाख शौचालयों का निर्माण हुआ है। 2.5 करोड़ लोगों ने जनधन खाते खुलवाए हैं। – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

यहां प्रधानमंत्री मोदी ने न्यूनतम समर्थन मूल्य के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि किसानों की समस्याओं को भली-भांति समझते हुए केन्द्र सरकार ने फसलों के समर्थन मूल्य को करीब-करीब दोगुना कर दिया है। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की तारीफ करते हुए कहा कि वसुन्धरा राजे जी ने अपने प्रदेश के विकास के लिए बहुत कुछ किया है। उन्होंने मुख्यमंत्री राजे की जल स्वावलंबन योजना की भूरी-भूरी प्रशंसा करते उन्हें इस योजना के लिए बधाई दी। साथ ही उन्होंने मंत्री गजेन्द्र सिंह की भी तारीफ की।

news of rajasthan
जनसभा में बैठे योजनाओं के लाभार्थी।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सुबह 11 बजे जयपुर के सांगानेर एयरपोर्ट पहुंचे और वहां से हैलीकॉप्टर के जरिए एसएमएस ग्राउण्ड पहुंचे। एयरपोर्ट पर राज्यपाल कल्याण सिंह, मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे और मेयर अशोक लाहोटी उनके स्वागत में उपस्थित रहे। यहां से मोदी सीधे अमरूदों के बाद स्थित सभा स्थल पहुंचे जहां राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल, नव निर्वाचित मदनलाल सैनी और केन्द्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह सहित अन्य नेताओं ने उनका स्वागत किया।


2100 करोड़ की 13 परियोजनाओं का शिलान्यास
प्रधानमंत्री मोदी ने सभास्थल पर पहुंचने के बाद सबसे पहले सरकार की करीब 2100 करोड़ की 13 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। उन्होंने राजस्थान सरकार की परियोजनाओं की रिमोट बटन दबाकर नींव रखी। इन परियोजनाओं में पुराने उदयपुर के लिए एकीकृत संरचना पैकेज, अजमेर के लिए एलिवेटेड रोड परियोजना और अजमेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, हनूमानगढ़, सीकर और माउंट आबू में जलापूर्ति तथा सीवरेज परियोजनाएं शामिल हैं। उन्होंने धौलपुर, नागौर, अलवर, तथा जोधपुर में एसटीपी का उन्नयन और बूंदी, अजमेर और बीकानेर जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत परियोजनाओं की आधारशिला रखी। पीएम मोदी ने कोटा के दशहरा मैदान के दूसरे चरण की परियोजना का भी शिलान्यास किया।

Read more: प्रधानमंत्री मोदी ने 2100 करोड़ की परियोजनाओं का किया शिलान्यास