news of rajasthan
Planning for solution of fluoride in 151 villages of Dungarpur district: CM Raje.

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपने दो दिवसीय डूंगरपुर जिले के दौरे के दूसरे दिन मंगलवार को आसपुर विधानसभा क्षेत्र के लोगों को बड़ी सौगातें दीं। राजे ने साबला में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम से पूर्व 83 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि डूंगरपुर जिले में फ्लोराइड की समस्या का समाधान करने के लिए 189 डिफ्लोराइडेशन यूनिट्स एवं 15 आरओ प्लांट्स लगाए गए हैं। करीब 364 करोड़ रुपए की लागत से 151 गांवों में फ्लोराइड की समस्या के समाधान के लिए योजना बना ली गई है। जल्द ही इस योजना पर काम शुरू कर दिया जाएगा जिससे क्षेत्र के 151 गांवों को शुद्ध पेयजल मिलेगा।

news of rajasthan
Image: डूंगरपुर जिले के आसपुर विधानसभा क्षेत्र में जनसंवाद के दौरान मुख्यमंत्री राजे.

राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों ने जताया मुख्यमंत्री का आभार

डूंगरपुर जिले के साबला में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, राजश्री योजना और पंडित दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के लाभान्वितों ने उपस्थित प्रबुद्धजनों से अपने सुखद अनुभव साझा किए और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का आभार जताया। मुख्यमंत्री को कई लाभार्थियों ने बताया कि उन्हें भामाशाह कार्ड के माध्यम से विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। साथ ही, ग्रामीण आवास योजना में मकान, शौचालय निर्माण की सहायता, 2 रुपए प्रतिकिलो गेहूं और उज्ज्वला योजना में फ्री गैस कनेक्शन भी मिला है। सीएम राजे ने दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना में तिरूपति बालाजी और जम्मू में मां वैष्णोदेवी जैसे तीर्थ स्थानों के दर्शन कर लौटे वरिष्ठ नागरिकों से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने डूंगरपुर विधानसभा क्षेत्र के चिकित्सकों, वकीलों, व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों, समाज सेवियों तथा चार्टर्ड एकाउंटेंट्स सहित अन्य प्रबुद्धजनों से बातचीत कर क्षेत्र के विकास को लेकर उनके सुझाव भी जाने।

नहरों के सुदृढ़ीकरण के लिए हमारी सरकार ने बड़ी राशि स्वीकृत की

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि पहली बार नहरों के सुदृढ़ीकरण के लिए हमारी सरकार ने बड़ी राशि स्वीकृत की है। इससे नहरों के आखिरी छोर तक पानी पहुंच सकेगा। उन्होंने कहा कि 159 करोड़ रुपए माही, 147 करोड़ रुपए जयसमन्द एवं 53 करोड़ रुपए सोम, कमला आम्बा बांध की नहरों के लिए स्वीकृत किए गए हैं। जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान स्कूल शिक्षा सचिव नरेशपाल गंगवार ने बताया कि टीएसपी क्षेत्र में जहां पहले 70 प्रतिशत शिक्षकों के पद खाली थे, अब शिक्षकों के 30 प्रतिशत पद ही रिक्त हैं। विभिन्न स्तरों पर शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद मात्र 2-3 प्रतिशत रिक्तियां ही बचेंगी।

Read More: जो विकास 65 साल में नहीं हुए, वो हमने साढ़े चार साल में करके दिखाया: मुख्यमंत्री राजे

इस अवसर पर यूडीएच मंत्री श्रीचंद कृपलानी, जलदाय राज्यमंत्री सुशील कटारा, सांसद हर्षवर्धन सिंह, मानशंकर निनामा, विधायक गोपीचंद मीणा, संभागीय आयुक्त भवानी सिंह देथा, जिला कलक्टर राजेन्द्र भट्ट सहित जनप्रतिनिधिगण, अधिकारीगण, प्रबुद्धजन एवं लाभार्थी उपस्थित थे।