news of rajasthan
Phalodi will now be known as Solar City: Chief Minister Raje.

राजस्थान गौरव यात्रा के दूसरे चरण के पहले दिन शुक्रवार को जोधपुर संभाग के फलोदी विधानसभा क्षेत्र को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने करीब 37 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों की सौगात दी। मुख्यमंत्री राजे ने यहां विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करने के बाद उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने सौर एवं पवन ऊर्जा के क्षेत्र में जोधपुर जिले में ऐतिहासिक काम किया है। उन्होंने कहा कि जोधपुर जिले के जिस फलोदी शहर को अब तक साल्ट सिटी के नाम से पहचाना जाता था, उसे अब भड़ला में सोलर पार्क की स्थापना के बाद सोलर सिटी के नाम से जाना जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश ने सौर और पवन ऊर्जा के क्षेत्र में जो तरक्की की है वह अपने आप में एक रिकॉर्ड है। उन्होंने कहा कि भड़ला में सोलर पार्क स्थापित किए जाने के बाद इस क्षेत्र के विकास को गति मिली है। इससे एक ओर लोगों को रोजगार के अवसर मिल रहे हैं, तो दूसरी ओर पूरे प्रदेश को इसका फायदा होने जा रहा है।

news of rajasthan
Image: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

निजी और सरकारी क्षेत्रों में करीब 17 लाख लोगों को मिला रोजगार

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि प्रदेश में युवाओं को अन्य क्षेत्रों में भी रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए हमारी सरकार द्वारा कई प्रयास किए गए हैं। निजी और सरकारी क्षेत्रों में करीब 17 लाख लोगों को रोजगार के अवसर मिले हैं। वहीं स्वरोजगार के लिए युवाओं को मुद्रा योजना में बड़ी संख्या में लोन स्वीकृत किए जा रहे हैं। हमारी सरकार सबको एक साथ लेकर विकास की राह पर आगे बढ़ रही है। राजे ने कहा कि किसानों के हित में पहली बार फसली ऋण माफी का ऐतिहासिक निर्णय लिया गया और प्रदेशभर के किसानों को 50 हजार रुपए तक के फसली ऋण माफ कर राहत प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि सहकारी बैंकों से फसली ऋण लेने वाले किसानों की दुर्घटना बीमा क्लेम राशि को 50 हजार से 10 लाख रुपए तक बढ़ाया गया है जिससे प्रदेश के किसानों को बड़ी राहत मिली है।

news of rajasthan
Image: फलोदी में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी को श्रृद्धांजलि अर्पित करती हुई मुख्यमंत्री राजे.

जोधपुर में हमने कराए अभूतपूर्व विकास कार्य, हाइफा के हीरो को भी सीएम ने किया याद

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि जोधपुर जिले में पिछले साढ़े चार वर्ष में अभूतपूर्व विकास कार्य कराए गए हैं। जोधपुर जिले में विकास कार्यों पर 13 हजार 600 करोड़ रुपए के विकास कार्य स्वीकृत किए गए हैं। वहीं फलोदी विधानसभा क्षेत्र में 2 हजार करोड़ रुपए के विकास कार्य हुए हैं। मुख्यमंत्री ने फलोदी में फलोदी विधानसभा क्षेत्र के लिए लगभग 37 करोड़ 32 लाख रुपए की लागत के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। उन्होंने यहां 9 करोड़ 73 लाख रुपए की लागत के विकास कार्यों तथा 27 करोड 59 करोड़ रुपए की लागत के विकास कार्यों का शिलान्यास किया। राजे ने इस अवसर पर मारवाड़ के वीर और हाइफा के हीरो रहे दलपत सिंह को भी याद किया। उन्होंने कहा कि मारवाड़ की वीर भूमि पर जन्म लेने वाले दलपत सिंह ने पहले विश्वयुद्ध के दौरान इजराइल में अपनी बहादुरी से हाइफा शहर की रक्षा की थी। इसके लिए उन्हें मिलिट्री क्रॉस से नवाजा गया।

Read More: ‘मैं अकेली ही नहीं प्रदेश की हर नारी राजस्थान की मुख्यमंत्री है’: सीएम राजे

मारवाड़ से बहुत ही खास रिश्ता था अटलजी का

मुख्यमंत्री राजे ने फलोदी में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी को श्रृद्धांजलि अर्पित की और कहा कि मारवाड़ से उनका एक महत्वपूर्ण रिश्ता था। अटलजी ने मारवाड़ की धरती पर परमाणु परीक्षण कर दुनिया में भारत को एक महाशक्ति के रूप में पहचान दिलाई। उन्होंने कहा कि वाजपेयी अटल इरादों वाले प्रधानमंत्री थे जो परमाणु परीक्षणों के बाद अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के सामने भी नहीं डिगे। इस अवसर पर केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ, सांसद नारायण पंचारिया, रामनारायण डूडी, मदनलाल सैनी, विधायक पब्बाराम, अशोक परनामी तथा अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं अधिकारी उपस्थित रहे।