news of rajasthan

जयपुर में पेट्रोल 2.50 और डीज़ल 2.77 रुपए सस्ता, राज्य सरकार से वैट घटाने की अपील

news of rajasthan

केंद्र की भाजपा सरकार ने आमजन को राहत देते हुए एक्साइज ट्यूटी में कमी करते हुए पेट्रोल-डीज़ल के दामों में 2.5 रुपए से अधिक की कटौती की है। मोदी सरकार के इस फैसले के बाद पेट्रोल और डीज़ल ढाई रुपए प्रति लीटर सस्ता हुआ है। हालांकि अलग-अलग राज्यों में फ्यूल की कीमतें अलग-अलग हो सकती हैं। राज्य की राजधानी जयपुर की बात करें तो गुरुवार को पेट्रोल का दाम 84.43 रुपए प्रति लीटर था जो अब 81.59 रुपए प्रति लीटर हो गया है। इसी तरह, डीज़ल की नई कीमतें भी 75.10 रुपए प्रति लीटर पर आ गई हैं। इससे पहले डीज़ल 77.77 रुपए प्रति लीटर तक बिक रहा था। केन्द्र सरकार के इस फैसले और पिछले महीने राज्य सरकार की ओर से 4 प्रतिशत वैट कटौती के बाद राजस्थान की जनता को कुल मिलाकर पेट्रोल पर 5.65 रुपए और डीज़ल पर 5.45 रुपए प्रति लीटर की राहत मिली है।


केन्द्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने इसकी घोषणा करते हुए पेट्रोल और डीज़ल पर उत्पाद शुल्क में प्रति लीटर 1.5 रुपए कम करने की घोषणा की। साथ ही तेल कंपनियों ने एक रुपए दाम गिरा दिए जिसके चलते फ्यूल में 2.5 रुपए प्रति लीटर की कटौती हो गई। जेटली ने राज्य सरकारों और पेट्रोलियम कंपनियों से भी पेट्रोल-डीज़ल के दाम 5 रुपए प्रति लीटर तक घटाने की अपील की है ताकि आम जनता को अधिक राहत मिल सके।

बता दें कि राजस्थान में मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे सरकार ने 10 सितम्बर को ही पेट्रोल-डीज़ल पर 4 प्रतिशत वैट कम करने की घोषणा की थी। इससे पेट्रोल 2.21 रुपए प्रति लीटर और डीज़ल 2.19 रुपए प्रति लीटर सस्ता हुआ था। फिलहाल राज्य में पेट्रोल पर 26 प्रतिशत और डीज़ल पर 18 प्रतिशत वैट है। संभावना यही जताई जा रही है कि आने वाले दिनों पर फ्यूल के दामों में कमी आ सकती है।

Read more: पर्यटन के लिए शुरु हुई लॉयन सफारी, पहले दिन 63 विजिटर्स ने देखी तेजस-त्रिपुर-तारा की अटखेलियां

LEAVE A REPLY