पैट्रोल-डीज़ल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं, बढ़ते जा रहे हैं
पैट्रोल-डीज़ल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं, बढ़ते जा रहे हैं

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उछाल और मंदी की मार झेल रहे पेट्रो सेक्टर में भी अब उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहे हैं। पिछले 22 दिन से पैट्रोल-डीज़ल के दाम में वृद्धि का दौर जारी है। इन 22 दिनों में पेट्रोल जहां 2 रुपए 81 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है, वहीं डीजल के दाम में भी 2 रूपए 56 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि देखने को मिली है।

लेकिन गहलोत सरकार इस मामले पर ध्यान ही नहीं दे रही। जबकि पेट्रोलियम उत्पादों में महंगाई प्रदेश की सकल महंगाई पर असर डालेगी। जिससे आम आदमी की जेब पर भार बढ़ेगा। तो सरकार को ईंधन के दामों में कुछ राहत देनी चाहिए।

पैट्रोल-डीज़ल के दाम को लेकर वसुंधरा राजे ने लिया था बड़ा फ़ैसला

आपको बता दें कि जब वसुंधरा राजे राजस्थान की मुख्यमंत्री थीं तब उन्होंने पैट्रोल-डीज़ल के दाम के बढ़ते हुए प्रभाव को जाना। उन्होंने आम आदमी की जेब पर पड़ने वाले भर को कम करने के लिये कीमतों में भारी कटौती की थी। साथ ही राज्य सरकार द्वारा लिया जाने वाला टैक्स भी कम किया। जिसके चलते जनता को काफ़ी राहत मिली थी। लेकिन गहलोत सरकार के आने के बाद पेट्रोल और ईंधन के धाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं। जो प्रदेश की जनता के लिए चिंता की बात है।

कभी गहलोत-पायलट कहा करते थे कि हम दाम नहीं बढ़ने देंगे

जब प्रदेश में भाजपा की सरकार थी और वसुंधरा राजे मुख्यमंत्री थीं तो विपक्षी दल के अशोक गहलोत और सचिन पायलट दोनों मिलकर सरकार को घेरा करते थे। वो कहा करते थे कि भाजपा सरकार ने पैट्रोल-डीज़ल के दाम आसमान पर चढ़ाकर रखें हैं। अगर प्रदेश में हमारी सरकार बनती है तो हम ईंधन के दामों में कमी लाएंगे और महंगाई को नियंत्रित करेंगे। लेकिन अफ़सोस की ये बात अभी तक तो साबित नहीं हो पायी है।

इन नेताओं के हाथ मे नहीं है पैट्रोल-डीज़ल के दाम तय करना

आज भी पैट्रोल-डीज़ल के दाम में 14 और 12 पैसे की वृद्धि हुई. आज पेट्रोल जहां 78 रुपए 47 पैसे प्रति लीटर मिल रहा है, वहीं डीजल के दाम भी 72 रुपए 58 पैसे प्रति लीटर पर पहुंच गए हैं। दरअसल अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम लगातार बढ़े हैं। ऐसे में मंदी की मार से बचने के लिए तेल कंपनियां अपना मार्जिन बना कर रखना चाहती हैं। इसके चलते पेट्रोल और डीजल के दाम में रोजाना छोटी-छोटी वृद्धि की जा रही है। आशंका इस बात की है कि अगले एक पखवाड़े तक पेट्रोल, डीज़ल के दाम में भी वृद्धि जारी रह सकती है।

Partial increase prices of petrol, prices of diesel, prices of last 22 days, petrol-diesel Jaipur, Jaipur News,  News of Rajasthan,  Rajasthan News