news of rajasthan
Passport Seva Kendra inaugurated in Ajmer tomorrow.

भारतीय विदेश मंत्रालय देश के हर जिले में पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोलने और पासपोर्ट नियम सरल करने की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य कर रहा है। लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए राज्य या राष्ट्रीय राजधानी के चक्कर नहीं लगाने पड़े, इसे देखते हुए विदेश मंत्रालय यह सुविधा जिला स्तर पर उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रहा है। कई सालों से जयपुर या दिल्ली जाकर पासपोर्ट बनवाने वाले अजमेर एवं आस-पास के जिलों के नागरिकों को अब अजमेर में ही यह सुविधा 4 मार्च से उपलब्ध हो सकेगी। विदेश राज्यमंत्री जनरल वी के सिंह आगामी 4 मार्च को अजमेर पासपोर्ट सेवा केन्द्र का शुभारम्भ करेंगे।

news of rajasthan
File-Image: अजमेर में 4 मार्च को पासपोर्ट सेवा केन्द्र का शुभारम्भ करेंगे विदेश राज्यमंत्री वी के सिंह.

शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी के प्रयासों से अजमेर में खुल रहा पासपोर्ट सेवा केन्द्र

बता दें, राज्य के शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी लम्बे समय से अजमेर में पासपोर्ट केन्द्र खुलवाने के लिए प्रयासरत थे। शिक्षा राज्यमंत्री देवनानी ने बताया कि विदेश राज्यमंत्री वी के सिंह 4 मार्च को प्रातः 10 बजे मुख्य डाकघर में पासपोर्ट सेवा केन्द्र का शुभारम्भ करेंगे। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर जिले के सभी विधायक एवं अन्य जनप्रतिनिधि भी उपस्थित रहेंगे। उल्लेखनीय है कि हाल ही में राजस्थान में सीकर और हनुमानगढ़ में भी पासपोर्ट सेवा केन्द्र खुल चुके हैं। अब अजमेर और इसके आस-पास के जिलों के लोगों को भी पासपोर्ट सुविधा अजमेर में मिल सकेगी।

Read More: राजस्‍थान रॉयल्‍स ने साईराज बहुतुले को नियुक्‍त किया स्पिन बॉलिंग कोच

अजमेर एवं आसपास के जिलों के विदेश जाने वाले हजारों नागरिकों को होगा फायदा

उल्लेखनीय है कि शिक्षा राज्यमंत्री देवनानी ने दिल्ली में कई बार केन्द्रीय विदेश राज्यमंत्री जनरल वी के सिंह से मुलाकात कर अजमेर में पासपोर्ट सेवा केन्द्र खुलवाने के लिए आग्रह किया था। मंत्री देवनानी ने केन्द्रीय मंत्री सिंह को जानकारी दी कि जगतपिता ब्रह्मा की नगरी तीर्थराज पुष्कर, ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह होने के साथ ही अजमेर एवं आसपास के जिलों के हजारों नागरिक विदेश आते-जाते रहते है। साथ ही विदेशी पर्यटकों का भी अजमेर आगमन लगा रहता है। ऐसे में अजमेर में पासपोर्ट केन्द्र होना अतिआवश्यक है। अब अजमेर में पासपोर्ट सेवा केन्द्र खुलने से बड़ी संख्या में जिले के लोगों को फायदा मिलेगा।