news of rajasthan
पंकज सिंह, राजस्थान
news of rajasthan
पंकज सिंह, राजस्थान

खासी चौंकाने वाली खबर है यह। राजस्थान रणजी क्रिकेट टीम के स्टार पेसर पंकज सिंह ने अपनी घरेलू टीम में खेलने से मना कर दिया है। अब यह तेज गेंदबाज पोंडिचेरी की टीम से खेलेगा। खुद पंकज ने इस बात का हामी भरी है। राजस्थान के लिए सबसे ज्यादा 572 विकेट चटकाने वाले पंकज पोंडिचेरी की टीम से बतौर प्रोफेशनल क्रिकेटर खेलेंगे। पंकज ने यह फैसला प्रदेश से आगे आ रहे कई युवा तेज गेंदबाजों के भविष्य को देखते हुए लिया है।

राजस्थान के कई युवा तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटि, खलील अहमद आदि उभर कर सामने आए हैं। दीपक चाहर भी इंडिया के लिए खेल चुका है। अनिकेत व नाथू सिंह भी है। मैं यहां से खेलता हूं तो किसी न किसी की जगह मारूंगा ही। इसलिए मुझे यही बेहतर लगा कि मैं किसी और जगह से खेलूं। अगर कभी भी राजस्थान को मेरी जरूरत होगी तो मैं तैयार रहूंगा। इतने लंबे समय से मैंने राजस्थान के लिए खेला है और मुझे इस बात का गर्व है।          – पंकज सिंह

फिलहाल पंकज ने पोंडिचेरी से अभी एक साल का ही करार हुआ है। आॅफर लेटर उनके पास आ चुका है। उन्होंने अपने इस फैसले से राजस्थान टीम के सेलेक्टर्स, टीम और आरसीए को बता दिया है। अपने घरेलू टीम से एनओसी की बात भी कर ली है। राजस्थान के चीफ सलेक्टर विनोद माथुर ने इस बात की पुष्टि की है। बता दें, पंकज सिंह जयपुर में अपनी खुद की एक क्रिकेट एकेडमी भी चलाते हैं।

news of rajasthan

33 वर्षीय पंकज सिंह अब तक राजस्थान के सबसे ज्यादा विकेट टेकिंग तेज गेंदबाज रहे हैं। उन्होंने 109 प्रथम श्रेणी मैच खेलते हुए 427, 70 ए-लिस्ट मैचों में 110 और 47 टी-20 मैचों में 35 विकेट लिए हैं। 32 पर 8 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। वह 2 बार की रणजी ट्रॉफी विजेता राजस्थान टीम के सदस्य भी रहे हैं। पंकज ने इंटरनेशनल मैचों में भी भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने भारत की ओर से 2 टेस्ट व एक वनडे मैच खेला है।

Read more: जयपुर की अपूर्वी चंदेला ने एशियाई खेलों में दिलाया ब्रॉन्ज