news of rajasthan

news of rajasthan

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह आज प्रदेश की राजधानी जयपुर में हैं। इस मौके पर उन्होंने पं.दीनदयाल उपाध्याय के ननिहाल जिले के धानक्या गांव में राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण द्वारा निर्मित पं.दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय स्मारक का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने उनकी एयरपोर्ट पर अगुवानी की। शाह ने दीनदयालजी की जीवन यात्रा का चित्रण करते इस भव्य स्मारक के लिए मुख्यमंत्री राजे को बधाई दी। इस अवसर पर भाजपा के राष्ट्रीय नेताओं समेत कई कार्यकर्ता उपस्थित रहे थे।

जोधपुरी पत्थर से निर्मित उपाध्यायजी का यह स्मारक 60 फीट और करीब 4 मंजिला ऊंचा है। यहां एक संग्रहालय भी खोला है जिसमें पं.दीनदयाल उपाध्याय के विचारों, उनके दर्शन और उनके योगदान का दर्शन कराया जाएगा। जयपुर से 35 किमी दूर स्थित धानक्या गांव में बना यह संग्राहलय 4400 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला हुआ है।  इस संग्राहलय में न केवल पं.दीनदयालजी की मूर्तियां, अपितु उनका पूरा जीवन और रोजमर्रा की ​दिनचर्या को भी बखूबी दर्शाया गया है। साथ ही उनके जन्म से लेकर 8वीं कक्षा तक की जीवन यात्रा को 3डी में दिखाया जाएगा।


इस अवसर पर मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम सभी दीनदयाल जी के विचारों व आदर्शों पर चल कर अन्त्योदय के लक्ष्य की प्राप्ति की ओर अग्रसर हैं। ऐसे महान चिंतक व तपस्वी, पं दीनदयाल उपाध्याय जी का कोटि-कोटि वंदन। एकात्म मानववाद के प्रणेता, अन्त्योदय की परिकल्पना को साकार करने वाली विचारधारा वाले पंडित दीनदयाल उपाध्यायजी का धानक्या, जयपुर में बना पं.दीनदयाल उपाध्याय स्मारक हमेशा समाज कल्याण के कार्यों को करने के लिए प्रेरित करेगा।


Read more: कोटा में बनेगी शोधपीठ, अटलजी के विचारों पर होगा शोध