Arjunram Meghwal

भारत सरकार कड़ा फैसला करने वाली है। जिसके तहत अब भारतीय नदियों का पानी पाकिस्तान के लोगों को नहीं मिल सकेगा। भारत सरकार जम्मू-कश्मीर और पंजाब में दो बड़े डैम बनाने जा रही है। जिससे पाकिस्तान जाने वाला पानी का इस्तेमाल बॉर्डर के इस पार भारत के जम्मू कश्मीर, पंजाब, राजस्थान में ही होगा। केंद्रीय जल संसाधन मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने अपने बीकानेर दौरे के दौरान ये बात कही है। उनका कहना है कि मोदी सरकार इस योजना को लागू करने के लिए तेजी से काम कर रही है।

Arjunram Meghwal

पाकिस्तान की नापाक करतूतों के खिलाफ कड़ा फैसला

बीकानेर दौरे के दौरान मेघवाल ने भारत की नदियों से पाकिस्तान जाने वाले पानी को रोकने का ऐलान भी किया है। मेघवाल ने कहा कि सामान्यत: प्रतिदिन करीब 3 लाख क्यूसेक पानी की आपूर्ति पाकिस्तान को होती है। जबकि, मानसून में रोज़ाना एक लाख क्यूसेक पानी सीमा पार पाकिस्तान में चला जाता हैं। जिसे रोकने के लिए केंद्र सरकार ने अब कमर कस ली है। साथ ही उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर और पंजाब में बांध बनाने को लेकर काम तेज़ी से चल रहा हैं। आज़ादी के दौरान तीन-तीन नदियों के बंटवारे के बावजूद भारत का पानी पाकिस्तान जा रहा हैं। जिसे देश में अब दो बांध बनाकर रोकने का काम किया जाएगा।

गौरतलब है कि पाक की ओर से लगातार की जा रही नापाक हरकतों के चलते भारत सरकार ने इस तरह का निर्णय लिया है जिसका खामियाजा पाकिस्तान की जनता को भुगतना पड़ेगा। केन्द्र की मोदी सरकार गोली का बदला अब पानी से लेने जा रही है, और भारत की ओर से बांध बनाकर करारा जवाब दिया जा रहा है। ऐसे में फैसले के बाद देश में पानी की किल्लत से भी राहत मिलने की पूरी उम्मीद है।