news of rajasthan
Paid Prize received by students from Chief Minister's Help Line.

राजस्थान के आमजन की किसी भी प्रकार की सहायता के लिए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा शुरू किया गया राजस्थान सम्पर्क मुख्यमंत्री हेल्प लाइन सेंटर बड़ी राहत का काम कर रहा है। राजस्थान सम्पर्क मुख्यमंत्री हेल्प लाईन में परिवाद दर्ज कराने से राज्य स्तरीय विज्ञान प्रतिभा खोज परीक्षा प्रतियोगिता के वरीयता प्राप्त 20 छात्रों को उनकी रूकी हुई पारितोष राशि का भुगतान प्राप्त हो चुकी है। उल्लेखनीय है कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग एवं माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के संयुक्त तत्वाधान में वर्ष 2014-15 में राज्य स्तरीय विज्ञान प्रतिभा खोज परीक्षा प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया था। इस प्रतियोगिता के प्रथम 20 वरीयता के प्रतियोगियों को 19 पुरस्कार राशि देय थी। प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले अभ्यार्थी को 4 हजार रूपये एवं अन्य 19 अभ्यार्थियों को 2 हजार रूपये की पुरस्कार राशि दी जानी थी, लेकिन यह राशि जारी नहीं की जा सकीं।

news of rajasthan
Image: राजस्थान सम्पर्क मुख्यमंत्री हेल्प लाईन से छात्रों को प्राप्त हुई रूकी हुई पारितोष राशि.

राजस्थान सम्पर्क मुख्यमंत्री हेल्प लाईन पर प्रस्तुत किया गया था परिवाद

इस संबंध में राजस्थान सम्पर्क मुख्यमंत्री हेल्प लाईन पर छात्र जयंत कुमार गोयल द्वारा परिवाद प्रस्तुत किया गया कि उन्हें विज्ञान प्रतिभा खोजपरीक्षा प्रतियोगिता में मैरिट में आने पर भी पारितोषिक के रूप में मिलने वाली राशि का भुगतान नहीं हुआ है। प्रार्थी का परिवाद दर्ज होने से न केवल प्रार्थी जयंत कुमार अपितु योजना से संबंधित सभी 19 अन्य छात्रों को भी लाभ मिल सका। परिवाद प्राप्त होने पर विभाग द्वारा तत्काल राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से प्रतियोगिता के प्रथम 20 वरीयता प्राप्त प्रतियोगियों की सूची प्राप्त की गई। सूची प्राप्त होने पर यह निर्णय लिया गया कि,  उक्त आयोजित परीक्षा में पारितोषिक दिया जायेगा।

Read More: जयपुर पहुंचे U-19 विश्वकप विजेता कमलेश नागरकोटी, एयरपोर्ट पर हुआ भव्य स्वागत

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के कुशल मार्गदर्शन में चलाई जा रही राजस्थान सम्पर्क मुख्यमंत्री हेल्प लाईन योजना द्वारा राज्य की जनता को लाभ मिल रहा है और इसकी सार्थकता सामने आ रही है। इस प्रकार राजस्थान सम्पर्क मुख्यमंत्री हेल्प लाईन जनता के परिवादों के निस्तारण करने के लिए अत्यन्त लाभकारी, प्रभावी एवं उपयोगी सिद्ध हुई है।