सभी राज्यों में रिलीज होगी पद्मावत: सुप्रीम कोर्ट

Padmavat

फिल्म निर्माता संजय लीला भंसाली की विवादित फिल्म पद्मावत को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने एक बड़ा फैसला दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने 4 राज्यों में फिल्म के प्रदर्शन पर लगाए गए बैन के फैसले पर रोक लगाते हुए फिल्म की रिलीज को हरी झंडी दिखा दी है। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद ​भंसाली सहित टीम की पूरी यूनिट से चैन की सांस ली होगी। यह फिल्म लंबे समय से विवादों में रही है लेकिन इस फैसले के बाद अब फिल्म प्रत्येक राज्य में रिलीज होगी। गुरूवार सुबह सुप्रीम कोर्ट ने फिल्म पद्मावत को रिलीज पर अंतरिम फैसला सुनाया है। इससे पहले राजस्थान, मध्यप्रदेश, हरियाणा और गुजरात सहित 4 राज्यों में भंसाली की फिल्म पद्मावत की रिलीज बैन करने का फैसला आया था। इस फैसले को लेकर भंसाली और फिल्म से जुड़ी टीम सुप्रीम कोर्ट गई थी। पद्मावत इसी महीने की 25 तारीख यानि 25 जवरी को रिलीज हो रही है।

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने बयान दिया है कि ‘हम सप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करते हैं। अभी यह फैसला टेलीविजन के माध्यम से देख रहे हैं। इस फैसले पर कानूनी राय ली जाएगी।‘ लेकिन राजस्थान में फिल्म को लेकर राजपूतों का रूख अभी भी पहले जैसा है। वहीं राजपूत नेता राजपूत नेता सुखदेव सिंह गोगामेडी ने बयान दिया है कि ‘सुप्रीम कोर्ट ने जनता की भावनाओं का ख्याल नहीं रखा है। पद्मावत पर विरोध जारी रहेगा और किसी भी हालत में फिल्म को रिलीज नहीं होने दिया जाएगा। इस मामले में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से गुहार लगाई जाएगी।‘ अब देशभर में पद्मावत को लेकर एक बहस छिड़ गई है।

आपको बता दें कि फिल्म में दीपिका पादुकोण रानी पदमावती, रणवीर सिंह ने अलाउद्दीन खिलजी और शाहिद कपूर ने राजा राव रतनसिंह का किरदार निभाया है। फिल्म मलिक मोहम्मद जायसी के एक काल्पनिक उपन्यास ‘पद्मावत’ पर आधारित है। फिल्म राजस्थानी प्रष्ठभमि पर बनी हुई है। विवादों में फंसने के बाद फिल्म का नाम पद्मावती से बदलकर पद्मावत रखने सहित कुल 5 बदलाव किए गए थे। उसके बाद इसे रिलीज करने पर स्वीकृति आई थी लेकिन राजस्थान में राजपूत करणी सेना के विरोध और प्रदेश में असंतोष देखते हुए मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने इस फिल्म को राजस्थान में बैन करने का फैसला लिया था। बाद में हरियाणा, मध्यप्रदेश व गुजरात राज्यों में भी फिल्म पद्मावत को बैन करने का निर्णय लिया गया था। सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद अब चारों राज्यों सहित देशभर में पद्मावत की रिलीज कंफर्म हो गई है।

read more: बीकानेर ऊंट फेस्टिवल का रंगारंग समापन, देखें फोटो गैलेरी

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.