news of rajasthan
Our government's mission to empower the weaker sections: Home Minister gulab chand Kataria.

राजस्थान के गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया ने कहा कि हमारी सरकार कमजोर और निर्धन वर्ग को ध्यान में रखकर योजनाएं बना रही है, हमारा ध्येय इनका सशक्तिकरण करना है। उन्होंने कहा कि उज्ज्वला गैस योजना से लाखों महिलाओं को इसका लाभ मिला है और अब लकड़ी के चूल्हे जलाने से मुक्ति मिल रही है जो उनके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। गृह मंत्री कटारिया ने रविवार को राजसमंद जिले के देलवाड़ा ग्राम में उज्ज्वला गैस वितरण योजना के समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए यह बात कही।

news of rajasthan
Image: देलवाड़ा ग्राम में उज्ज्वला गैस वितरण योजना के तहत एक महिला को गैस किट प्रदान करते हुए गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया.

केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं ने बदला ग्रामीणों का जीवन स्तर

गृह मंत्री कटारिया ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार ने कई ऐसी योजनाएं चलाई है जिनसे लोग लाभन्वित हो रहे हैं, जिनमें स्वच्छ भारत, बेटियों महिलाओं के लिये शौचालय निर्माण, जन-धन योजना, गांव शहरों में गौरव पथ निर्माण, भामाशाह योजना आदि योजनाओं के माध्यम से हमने निर्धन वर्ग को मजबूत बनाने का प्रयास किया है। गृह मंत्री कटारिया ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं से ग्रामीणों के जीवन स्तर में बड़ा बदलाव आया है। सरकार की योजनाएं खासकर ग्रामीण क्षेत्रों के लिए लाभकारी साबित हो रही है। इस अवसर पर उन्होंने यहां 116 गैस कनेक्शन का वितरण भी किया। गैस चूल्हा पाकर ग्रामीण महिलाएं बहुत प्रसन्न नज़र आ रहीं थीं।

Read More: दुनिया के लिए नजीर बने हमारे जल संरक्षण के काम: सीएम राजे

एलपीजी गैस वितरण कार्यक्रम में ये रहे उपस्थित

राजसमंद जिले के देलवाड़ा ग्राम में उज्ज्वला गैस वितरण योजना के समारोह में गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया के अलावा उप-सरपंच छोटू भाई यादव, कैसोली सरपंच मांगीलाल सुथार, रामकृष्ण भारत गैस के प्रबंधक गणेश पालीवाल और गणमान्यजन, जनप्रतिनिधि व बड़ी संख्या में स्थानीय महिलाएं, पुरूष व आमजन उपस्थित थे।