news of rajasthan

सरकारी नौकरी के लिए बार-बार आवेदन फार्म भरने से बेरोजगार युवाओं को जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा। अब सिर्फ एक बार ही आवेदन करना होगा। नए पदों के आवेदन के लिए केवल फीस जमा करवानी होगी।

news of rajasthan

सरकारी नौकरियों का इंतजार कर रहे राजस्थान के युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है। अब सरकारी सेवाओं में आवेदन करने के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन यानि केवल एक बार आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद वह उसी रजिस्टेशन से कितनी ही नौकरियों के लिए आवेदन कर सकेगा। अगले 5 दिनों में वन टाइम रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। सूचना एवं प्रोद्योगिकी विभाग की ओर से इसके लिए सॉफ्टवेयर विकसित करने का कार्य किया जा रहा है। 2 अप्रैल से यह पूरी तरह से कार्य करने लगेगा। इसके साथ ही राज्य के 30 से अधिक सरकारी विभागों ने हजारों की संख्या में भर्तियां करने के लिए अभ्यर्थना राजस्थान पब्लिक सर्विस कमिशन (आरपीएससी) को भेज दिया है।

इससे पहले आरपीएससी के स्तर पर वन टाइम रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करने को लेकर फेसला नहीं हो पा रहा था। इसके कारण भर्तियों को लेकर विज्ञप्तियां नहीं निकल पा रही थी। राजस्थान सरकार के हस्तक्षेप के बाद मंगलवार को मामला सुलझ गया है। 

ऐसे होगा वन टाइम रजिस्ट्रेशन

आवेदक को आवेदन के साथ अपना आधार कार्ड नंबर भी अपलोड करना होगा। उसी के साथ ओटीआर के माध्यम से आवेदन भरने संबंधी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। अभ्यर्थी की पहचान सुनिश्चित करने के लिए आवेदन करने वाले को ओटीआर का उपयोग अपनी आधार संख्या के साथ करना होगा। अभ्यर्थी के आधार का सत्यापन उसके आधार नंबर पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी यानि वन टाइम पासवर्ड से किया जाएगा।

इनका कहना है …

इस संबंध में आरपीएससी के सचिव गिरिराज सिंह कुशवाहा का कहना है कि जो अभ्यर्थना आए हैं, उनके लिए विज्ञप्तियां जारी करने की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। साथ ही दो अप्रैल से वन टाइम रजिस्ट्रेशन शुरू करने की संभावना है। वहीं कार्मिक विभाग के अधिकारियों के अनुसार, भर्ती प्रक्रिया में एक दिन भी विलंब न हो, इसके लेकर सरकार के स्तर पर लगातार तालमेल बैठाने की कोशिश की जा रही है।

read more: चिकित्सकों की कमी के चलते रिटायरमेंट आयु बढ़ाई-चिकित्सा मंत्री