news of rajasthan
ओमप्रकाश कृष्णिया, राजस्थान
news of rajasthan
ओमप्रकाश कृष्णिया, राजस्थान

प्रदेश के झुंझुनूं जिले के ओमप्रकाश कृष्णिया ने जकार्ता में चल रहे 18वें एशियन गेम्स में गोल्ड जीत इतिहास रच दिया। ओमप्रकाश के नेतृत्व में 4 सदस्यीय भारतीय रोइंग टीम ने यह खिताब जीता है। 18 सालों के एशियन गेम्स में रोइंग (नौकायन) में भारतीय टीम का यह दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। 8 साल पहले सीकर के बजरंग लाल ने सिंगल स्कल्स में गोल्ड जीत राजस्थान व देश का नाम रोशन किया था। बजरंग स्वर्ण विजेता ओमप्रकाश के गुरु हैं। ओमप्रकाश की इस सफलता के लिए मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने उन्हें बधाई प्रेषित की है।

गोल्ड मेडल जीतने के बाद पोडियम पर तिरंगा उपर जा रहा था और नेशनल एंथम बज रहा था। उस लम्हे को बयां करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं है। ऐसा अनुभव हो रहा था जैसे सरहद पर तिरंगा लहरा रहा हो। मैं इस लम्हें को जिंदगी भर नहीं भूला पाउंगा। – ओमप्रकाश कृष्णिया

ओमप्रकाश कृष्णिया राजस्थान के झुन्झुनूं जिले के बुडाना गांव के निवासी हैं। वह भारतीय सेना के एक जवान आर्मी हवलदार पद पर कार्यरत हैं।
रोइंग (नौकायन) प्रतिस्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली क्वाड्रपल इवेंट(4 सदस्यीय) पुरुष टीम में ओमप्रकाश के साथ स्वर्ण सिंह, दत्तु भोकोनाल व सुखमीत सिंह भी शामिल हैं। इन सभी ने 2000 मीटर की रेस 6 मिनिट 17.3 सेकेंड में पूरी कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया। इसी इंवेट में इंडोनेशिया को सिल्वर और थाईलैंड को ब्रॉन्ज मिला। रोइंग में ही रोहित कुमार व भगवान सिंह ने डबल्स स्कल्स में ब्रॉन्ज और दुष्यंत सिंह ने सिंगल स्कल्स की रेस में ब्रॉन्ज जीता है।


ओमप्रकाश सहित भारतीय टीम की शानदार सफलता के लिए मुख्यमंत्री राजे ने कहा, ‘श्री ओमप्रकाश कृष्णिया और उनकी टीम की इस उपलब्धि से प्रदेश और देश का नाम ऊंचा हुआ है। इन खिलाड़ियों से अन्य युवाओं को भी प्रेरणा मिलेगी।’ उन्होंने एशियाई खेलों के अन्य मुकाबलों में पदक जीतने तथा भाग लेने वाले खिलाडियों को भी बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।